एंटरप्रेन्योरशिपप्रेरणादायक कहानियांस्टार्ट-अप न्यूज़

जानिए एक कूली के बेटे ने कैसे खड़ी की 400 करोड़ की कंपनी, जो आज के दौर में सैकडों लोगों को दे रही रोजगार

इडली डोसे के प्रसिद्ध स्टार्टअप आईडी फ्रेश के संस्थापक पीसी मुस्तफा है। जिन्होंने काफी संघर्ष के बाद आज करोड़ो रूपये के टर्नओवर का स्टार्टअप खड़ा किया है। पीसी ने अपने स्टार्टअप की नींव महज 25 हजार रूपये में रखी थी। लेकिन आज का उनका स्टार्टअप का टर्नओवर 400 करोड़ से भी ज्यादा हो गया है और आज के दौर में वें 600 लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं। आईये जानते है उनके सफर के बारे में कि किस तरह उन्होेंने इस स्टार्टअप की शुरुआत की।

गरीब परिवार में जन्मे मुस्तफा

पीसी मुस्तफा का जन्म वायनाड के एक गांव चेन्‍नालोडे में हुआ था। उनके पिता एक कॉफी बागान में कूली का काम करते थे। उन्होंने काफी गरीबी में अपना बचपन व्यतीत किया। वें पढने में होशियार थे। लेकिन घर की अर्थिक तंगी के कारण वें स्कूल से आकर अपने पिता की मदद करने बगान चले जाया करते थे। जिसके कारण वें कक्षा 6वीं में एक बार फिर फेल भी हो गए। इसके बाद उन्होंने पढाई पर ज्यादा ध्यान देना शुरू किया और पढाई को लेकर ज्यादा गंभीर हो गए। उन्होंने अच्छे प्रतिशत के साथ 10वीं पास की।

अमेरिका में की नौकरी

इसके बाद उन्होंने नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी में कंप्‍यूटर साइंस में दाखिला ले लिया और वहां से सीएस की डिग्री ली। उन्हें काॅलेज से अमेरिका के एक भारतीय स्‍टार्टअप मैनहैट्टन एसोसिएट्स में नौकरी मिल गई। इस नौकरी से उनके परिवार की अर्थिक तंगी दूर हो गई और उनका और उनके परिवार का जीवन पटरी पर लौट आया। लेकिन कुछ साल अमेरिका में काम करने के बाद साल 2003 में मुस्तफा अपने देश भारत लौट आए।

देश लौटकर कुछ करने का सोचा

उन्होंने भारत में ही अपना कुछ करने का सोचा। जब वें भारत लौटकर आए तो कई लोगों ने उनकी निंदा की और उनके निर्णय को गलत बताया। इसके बाद उन्हें साल 2005 में साउथ इंडियन खाना इडली डोसा की आईडी फ्रेश कपंनी शुरू करने का आईडिया आया। उन्होंने 25000 हजार रुपये में उन्होंने अपनी कंपनी शुरू की। उन्होंने शुरुआत में स्कूटर पर जगह जगह जाकर इडली डोसे का मिश्रण बेचा। इस काम में उनके परिवार का भी साथ मिले और उनके साथ उनके चचेरे भाईयों ने भी ये काम शुरू किया।

आज कंपनी का टर्नओवर 400 करोड़ पर पहुंचा

मुस्तफा की मेहनत रंग लाती गई। दिन ब दिन उनके मिश्रण की मांग बाजार में बड़ी तेजी से बढ़ती गई। 100 पैकेट से 5000 पैकेट तक बाजार में उनके मिश्रण की मांग बढती गई और धीरे-धीरे उनकी एक बहुत बड़ी कंपनी बन गई। आज देश के ब्रेकफास्‍ट किंग के नाम से पहचाने जाने वाले पीसी मुस्तफा की कंपनी साल 2015-2016 में 100 करोड़ का टर्नओवर कमा रही थी। साल 2017-1018 में यह बढ़ कर 182 करोड़ और साल 2019-2020 में इसका टर्नओवर 350-400 करोड़ तक पहुंच गया।

Back to top button