एंटरप्रेन्योरशिपप्रेरणादायक कहानियां

3 दोस्तों ने 2 लाख रूपये से खड़ी की 75 करोड़ रूपये की कंपनी, देश के कई राज्यों में फैला बिजनेस

जब से दुनिया में इंटरनेट में आया है, तब से दुनियाभर में कई चीजें बदल गई है। कई चीजें बेहद तेज व आसान हो गई है। इनमें से ही एक है, आनलाईन शॉपिंग। जो काफी तेज भी है और काफी आसान भी है। आप आज के दौर में कुछ भी चीज बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन मांग सकते हैं। इससे सिर्फ ग्राहकों को ही फायदा नहीं हुआ है, बल्कि व्यापारियों को भी काफी फायदा हुआ है। कई व्यापारियों ने ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से अपनी करोड़ों रुपये की कंपनी खड़ी कर ली है। इनमें से ही एक है, बेंकिगो ब्रांड कपंनी। जो ऑनलाइन शॉपिंग के दम पर आज 75 करोड़ रुपये की कंपनी है। आइये जानते हैं, इसके बारे में विस्तार से।

तीन दोस्तों ने शुरू की कंपनी

इस कंपनी का नाम बेकिंगो ब्रांड है। जो लोगों के घर तक फूल और बेकरी का सामान पहुंचती है। इस कंपनी की स्थापना दिल्‍ली के रहने वाले हिमांशु चावला, शैरी सहगल और सुमन पात्रा ने 2016 में की थी। ये तीनों ही दिल्‍ली की नेताजी यूनिवर्सिटी में साथ पढ़े थे। इन्‍होंने कुछ दिन तक प्राइवेट जॉब भी की। लेकिन, बाद में तीनों ने नौकरी छोड़कर 2010 में इन्‍होंने अपना पहला वेंचर फ्लोवर ओरा शुरू किया था। जिसका काम ऑनलाइन फूल, केक और पर्सनलाइज्‍ड गिफ्ट की सप्‍लाई करना था।

वेलेंटाइन डे पर लगी लाॅटरी

तीनों दोस्तों की कंपनी को 2010 के वेलेंटाइन डे पर बहुत ज्‍यादा ऑर्डर मिले। तीनों दोस्तों ने उस दिन दिल्‍ली और एनसीआर में 50 फीसदी ऑर्डर डिलीवर किए, क्‍योंकि उनके पास केवल एक ही कर्मचारी था। हालांकि उन्हें इस दिन से काफी मोटिवेशन मिला और उन्होंने अपने काम को आगे बढ़ाने का सोचा।

फ्लावर ओरा से बेकरी पर आए

वैलंटाइन डे पर अच्छी सेल के बाद ही उन्होंने फ्लावर ओरा के साथ बेकरी डिलीवरी के बारे में कुछ अलग करने पर विचार शुरू किया। 2016 में उन्‍होंने बेकिंगो ब्रांड से बेकरी ऑनलाइन बेकरी कारोबार शुरू कर दिया। कंपनी के फाउंडर हिमांशु ने बताया कि, “भारत में बेकरी बिजनेस भी बुटिक की तरह काफी लोकलाइज्‍ड है। लोग अपने एरिया के बेकरी प्रोडक्‍ट को पसंद करते हैं। अच्‍छे प्रोडक्‍ट बनाने के बाद भी बहुत से लोग ज्‍यादा आगे नहीं बढ़ पाए।” कंपनी के पास केक की बहुत बड़ी रेंज है। ग्राहक हैदराबाद, बेंगलुरू और दिल्‍ली-एनसीआर के अलावा मेरठ, पानीपत, रोहतक और करनाल जैसे छोटे शहरों में बनने वाले केक भी चुन सकते हैं।

अब हुई 75 करोड़ रुपये की कंपनी

वही आपको बता दें कि आज के दौर में बेकिंगो की कुल बिक्री में से 30 फीसदी बिक्री उसकी वेबसाइट के जरिए होती है। वहीं 70 फीसदी बिक्री स्विगी और जोमैटो जैसे फूड पोर्टल के माध्‍यम से होती है। वित्‍त वर्ष 2021-22 में कंपनी का टर्नओवर 75 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के पास 500 कर्मचारी हैं और इस साल कंपनी ने दिल्‍ली में अपना पहला ऑफलाइन आउटलेट खोला है।

Arpit Kumar Jain

Arpit Kumar Jain is a Journalist Having Experience of more than 5+ Years | Covering Positive News & Stories | Positive Action & Positive Words Changes the Feelings
Back to top button