Uncategorized

छत्तीसगढ़ की बेटी 18,510 फीट ऊंची माउंट एल्ब्रुस पर फहराएगी तिरंगा, छत्तीसगढ़ सरकार ने हौसले के लिए किया सम्मानित

देशभर में इस समय धूमधाम से आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारियां की जा रही है। देश में हर नागरिक आजादी की वर्षगांठ के लिए काफी उत्साहित नजर आ रहा हैं। यही कारण है कि देश में स्वतंत्रता दिवस के दिन झंडा वंदन के लिए लोग खासे – उत्साही नजर आ रहे हैं। जिसके मद्देनजर देशभर में काफी विशेष तैयारियां भी की जा रही है। कुछ ऐसी ही तैयारी की जा रही है छत्तीसगढ़ की बेटी अंकिता गुप्ता के द्वारा, जो आगामी 15 अगस्त को 18,510 फीट ऊंची माउंट एल्ब्रुस की बर्फीली पर्वत चोटी पर देश का तिरंगा लहराने को तैयार हैं।

जल्द ही अंकिता होगी यूरोप रवाना

आपको बता दें कि अंकिता जल्द ही माउंट एल्ब्रुस की चोटी फतह करने के लिए यूरोप रवाना होंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस पूरे सफर में करीब पांच लाख रुपए खर्च होंगे। अंकिता ने जो सपना देखा, उसे पूरा करने के लिए पैसे सबसे बड़ी बाधा बने। आर्थिक तंगी के कारण अंकिता निराश होने लगी, लेकिन उनकी मदद के लिए छत्तीसगढ़ सरकार आगे आई और उनके हौसले को मजबूती दी।

सरकार ने की मदद

एल्ब्रुस चोटी के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने अंकिता को 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें तिरंगा सौंप कर एल्ब्रुस पर्वत फ़तह करने के लिए अग्रिम शुभकामनाएं दी। छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले की रहने वाली अंकिता ने जनवरी 2022 में लद्दाख के यूटी कांगरी की 19 हजार बर्फीली ऊंची चोटी पर चढ़ाई की थी।

सरकार ने किया हौसले के लिए सम्मानित

बता दें कि उस समय चोटी पर तापमान माइनस 19 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका था। इस दौरान अंकिता पहली बार पर्वत की चढ़ाई कर रही थीं। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने अंकित को बिरानी अवॉर्ड से सम्मानित किया। अंकिता एक साधारण परिवार से संबंध रखती हैं। उनके पिता किराना दुकान चलाते हैं और मां घर का काम करने वाली गृहणी हैं। अंकिता छत्तीसगढ़ पुलिस में कॉन्स्टेबल हैं। फिलहाल नक्सल सेल में तैनात अंकिता एक बेहतरीन एथलेटिक्स हैं। उन्होंने नेशनल लेवल पर अब तक कई पदक अपने नाम किए हैं।

Arpit Kumar Jain

Arpit Kumar Jain is a Journalist Having Experience of more than 5+ Years | Covering Positive News & Stories | Positive Action & Positive Words Changes the Feelings
Back to top button