Uncategorized

बेंगलुरु में एसबीआई ने खोली स्टार्टअप के लिए विशेष ब्रांच, ब्रांच देगी उद्यमियों को वित्तीय समर्थन

भारत देश बड़ी ही तेजी से स्टार्टअप हब बनते जा रहे हैं। देश में रोजाना सैकड़ों की संख्या में नए स्टार्टअप शुरू हो रहे हैं। इन स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए देश में सरकार भी कई बड़े कदम उठा रही है और इनको प्रोत्साहित कर रही है। ताकि स्टार्टअप्स के मामले में देश तेजी से आगे बढ़ सके। इसी बीच में भारत की सरकारी स्टार्टअप्स के लिए खास योजना लायी है। जिसके बैंक ने बेंगलुरु में एक खास ब्रांच खोली है। आईये जानते इस ब्रांच के बारे में विस्तार से।

विशेषतौर पर स्टार्टअप्स और उद्यमियों के लिए खुली ब्रांच

भारत की सबसे बड़ी और सरकारी बैकं भारतीय स्टेट बैंक स्टार्टअप के लिए खास योजना लेकर आयी है। जिसके तहत बैंक ने कर्नाटक के बेंगलुरु में स्टार्टअप के लिए अपनी पहली ब्रांच खोली है। जो शेयर बाजारों में लिस्टिंग होने तक स्टार्टअप कंपनियों की स्थापना के शुरुआती चरण में उद्यमियों को वित्तीय समर्थन देगी। इस ब्रांच विशेषतौर पर स्टार्टअप्स और उनके उद्यमियों के लिए खोली गई। ताकि स्टार्टअप्स को आगे बढने में मदद मिल सके।

गुरूग्राम और हैदराबाद में भी खुलेगी ब्रांच

बैंक ने मंगलवार को ‘एसबीआई स्टार्टअप शाखा’ का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह सुविधा राज्य के स्टार्टअप इकोसिसस्टम को और बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक सरकार और एसबीआई के बीच एक समझौते के तहत है। बैंक ने कहा कि कर्नाटक को स्टार्टअप कंपनियों के लिए बेहद अनुकूल राज्य माना जाता है। वही बैंक ने आगे कहा कि वह छह महीने में गुरुग्राम और हैदराबाद में भी इस प्रकार की शाखाएं शुरू करेगा।

मंत्री ने किया ट्वीट

वही इस मौके पर कर्नाटक के कौशल विकास और उद्यमिता एवं आजीविका मंत्री अश्वथ नारायण सी एन ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘यह देश में स्टार्टअप विकास का समर्थन करने के लिए फाइनेंसिंक करने वाली पहली बैंक ब्रांच है। यह उद्यमियों को उनके सपने साकार करने के लिए हर तरह की सुविधा प्रदान करेगी।’’

भारतीय स्टार्टअप में हुआ 6 अरब डाॅलर का निवेश

इसके अलावा आपको बता दें कि वेंचर कैपिटल फर्म सिकोया कैपिटल और टाइगर ग्लोबल की अगुवाई में अप्रैल-जून के दौरान विभिन्न भारतीय स्टार्टअप में 6 अरब डॉलर (47,870 करोड़ रुपये) का निवेश किया गया। जिसमें से सबसे ज्यादा निवेश फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी यानी फिनटेक सेक्टर में हुआ है। हाल ही में इंडस्ट्री बॉडी नैसकॉम ने एक रिपोर्ट में यह बात कही थी।

Back to top button