गुड न्यूज़स्टार्ट-अप न्यूज़

एमबीए की पढ़ाई पूरी कर युवक ने शुरू किया बांस का स्टार्टअप, स्टार्टअप की उद्योग मंत्री ने की तारीफ

आज का दौरा स्टार्टअप्स का दौर है। देश में रोजाना सैकड़ों स्टार्टअप शुरू होते हैं। देश में कहीं चाय से जुड़ा स्टार्टअप शुरू ईहो रहा है तो कहीं मिट्टी से जुड़े स्टार्टअप। अब देश में इस समय बांस से जुड़ा स्टार्टअप सामने आया है। जो इन दिनों पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया है। यह स्टार्टअप एक एमबीए के छात्र सत्यम सुदरंम ने शुरू किया है।

सृजन योजना के तहत शुरू किया

स्टार्टअप बिहार के सत्यम सुन्दरम ने एमबीए की पढ़ाई के बाद अपनी मां आशा देवी के साथ अपने शहर में खुद का स्टार्टअप शुरू किया। उन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत उन्होंने मणिपुरी बांस से सोफा, टेबल, बोतल, ज्वैलरी, पेंटिंग समेत 55 तरह की चीजों का निर्माण शुरू किया था। शुरुआती संघर्ष के बाद उन्हें बैंक से सहायता मिली। उन्होंने महज एक साल के संघर्ष के बाद आज वे 11 लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं। सत्यम की मां ऊषा देवी कहती हैं कि उनके बेटे की शुरू से इच्छा थी की एमबीए कर वह खुद का स्टार्टप शुरु करे। प्रधानमंत्री से उन्हें स्टार्टअप की प्रेरणा मिली। आज वह खुद का रोजगार कर रहा है। उद्योग विभाग और बैंक से भी उन्हें काफी सहयोग मिला है।

उद्योग मंत्री ने की तारीफ

वही इस स्टार्टअप को लेकर उद्योग विभाग के जीएम संजय वर्मा ने कहा कि जब पहली बार उसने एक प्रदर्शनी में इनका स्टाल देखा तो अच्छा लगा। उनके प्रोजक्ट को पीएमजीपी से जोड़कर बैक से भी उन्हें 10 लाख का लोन दिया गया है। वहीं उनके इस स्टार्टअप को लेकर उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन ने कहा कि पीएमजीपी के तहत इनका अच्छा प्रोजेक्ट है। खादी माल में उनके उत्पाद को जगह देंगे और उसे आगे बढ़ाने में सरकार पूरी मदद करेगी. कहते हैं मजिलें उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी स्टार्टअप और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने पर जोड़ दे रहे हैं। ऐसे में जब सत्यम सुन्दरम की तरह पढ़े लिखे युवा स्टार्टअप के तहत इस तरह का रोजगार करेंगे तो निश्चय ही देश आगे बढ़ेगा और लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

Back to top button