एंटरप्रेन्योरशिपस्टार्ट-अप न्यूज़

UP STARTUP : यूपी को स्टार्टअप हब बनाने के लिए सीएम योगी ने की बड़ी पहल, स्टार्टअप शुरू करने के लिए राज्य सरकार देगी 400 करोड़ रुपये

पूरे देश में आत्मनिर्भर भारत के अभियान को बड़ी ही तेजी से चलाया जा रहा है। इसी क्रम में देशभर में स्टार्टअप इंडिया और मेक इन इंडिया के अभियान को भी काफी बढ़ावा मिल रहे हैं। जिसके कारण पूरे देश के राज्यों और प्रदेशों में स्टार्टअप के कल्चर को भी बढ़ावा मिल रहा है। इसी सिलसिले में यूपी सरकार अपने स्टार्टअप शुरू करने इंटरप्रेनरों के लिए बड़ी सौगात लेकर आयी है।

जिसके तहत सरकार आने वाले समय में प्रदेश स्टार्टअप शुरू करने वाले लोगों को 4 हजार रूपये तक की राशि देगी। सरकार ने इसके लिए इनवोशन फंड (यूपीआईएफ) के नाम से निधि के गठन का शासनादेश वित्त विभाग ने जारी कर दिया है। इस निधि में राज्य सरकार 400 करोड़ रुपये देगी। वहीं अन्य इंवेस्टमेंट पार्टनर्स के माध्यम से 3600 करोड़ रुपये प्राप्त किया जाएगा। इसमें करीब 4000 करोड़ रुपये की राशि को नियोजित किया जाना है। यह प्रयास रहेगा कि फंड के तहत निवेश प्राप्त करने वाले अन्य स्टार्टअप अपना बिजनेस यूपी में बड़ी ही आसानी से स्थापित कर सके।

सरकार के द्वारा मिलने वाले यह इनोवेशन फंड तकनीकी विश्वविद्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और उच्च शिक्षण संस्थानों को दो से तीन साल की अवधि में 4,000 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे। ताकि इस राशि प्रदेश के कुशल निवेश प्रबंधक अन्य निवेशकों की भागीदारी से स्टार्टअप में 4,000 करोड़ रुपये तक का निवेश कर सकता है। इस इनोवेशन फंड की निगरानी करने के लिए एक ट्रस्ट, कानूनी फर्म और निवेश प्रबंधक के चयन किए जाएंगे।

Arpit Kumar Jain

Arpit Kumar Jain is a Journalist Having Experience of more than 5+ Years | Covering Positive News & Stories | Positive Action & Positive Words Changes the Feelings
Back to top button