अच्छा पढ़ेगुड न्यूज़

इंदौर का काॅलेज ड्रॉपआउट स्टूडेंट 10 रूपये में खिला रहा भर पेट खाना, देश के जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा भी हुए फैन

इंदौर शहर देश का सबसे स्वच्छ शहर है। इंदौर पूरे देश में अपनी स्वच्छता के लिए प्रसिद्ध है। इंदौर की स्वच्छता का पूरा देश मुरीद है। इंदौर की स्वच्छता के अलावा इंदौर का खान-पान भी खूब प्रसिद्ध है। देशभर के चटोरे शहर के खानपान को चखने के लिए इंदौर आते हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा लंगर हंगर

वही जितना प्रसिद्ध खान पान है उतने ही प्रसिद्ध इंदौर के खिलाने पिलाने वाले भी है। जो अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं।अब इन दिनों इंदौर का एक ऐसा ही ऐसा खानपान ठेला सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसका नाम है, लंगर हंगर। यह लंगर हंगर महज 10 रूपये में लोगों को भरपेट खाना खिला रहा है। इस लंगर हंगर का मुरीद इंदौर शहर ही नहीं बल्कि पूरा देश बन गया है। इस हंगर लंगर की तारीफ देश के जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा भी कर चुके हैं। आईये विस्तार से जानते हैं इस हंगर लंगर के बारे में।

बीच में छोडी इंजिनियरिंग

लंगर हंगर नाम ठेला रेस्तरां इंदौर के शिवम सोनी चला रहे हैं। शिवम इंदौर के ही रहने वाले है। वह स्कूल पूरा करने के बाद इंदौर में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे। लेकिन उसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग छोड़ दी और रेस्टोरेंट शुरु करने का सोचा। उन्होंने दोस्तों से 20 हजार रूपये जुटाकर रेस्टोरेंट शुरू किया। उनका यह रेस्त्रां अच्छे से चलने भी लगा।

शुरुआत में हुआ घाटा

दो साल उनका रेस्तरां अच्छा चला। इसके बाद साल 2018 में उनकी तबीयत खराब हो गई। जिसका असर उनकी हेल्थ के साथ साथ उनके रेस्तरां पर भी पड़ा और उनका रेस्तरां चलना कम हो गया। जिसके कारण उनको घाटा होने लगा। दो साल में घाटा काफी बढ़ गया। जो साल 2020 के जनवरी आने तक 18 लाख रूपए हो गया।

आर्थिक तंगी के कारण घर छोड़ा

इसके बाद कोरोना वायरस के देशभर में लाॅकडाउन लग गया। जिसके कारण उन्हें रेस्तरां बंद करना पड़ा। इस दौरान उनकी अर्थिक स्थिति और खराब हो गई। उनकी अर्थिक स्थिति खराब होने के बाद घर में नहीं रूक सके और वें घर से भाग गए। उन्होंने कई दिन रेलवे स्टेशन पर गुजारे। इस दौरान उन्होंने कई दिन लंगर में खाना खाया। इन कठिन दिनों के अंदर काफी कुछ सीखने को मिला। इसके बाद लाॅकडाउन खुलने के बाद उन्होंने सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी की और कुछ पैसे जमा किए।

अब लोगों को खिला रहे भरपेट खाना

इसके बाद उन्होंने एक बार फिर रेस्तरां खोलने की योजना बनाई लेकिन पिछली बार की तुलना में थोड़ा अलग। इस बार उन्होंने महज 10 रूपये में लोगों को भरपेट खाना खिलाने को सोचा और अपने कठिनाइयों भरे दिन को याद करते हुए उन्होंने अपने रेस्तरां का नाम हंगर लंगर रखने का सोचा। उनका यह रेस्त्रां कुछ दिनों में ही चल निकला। अब इस रेस्त्रां में रोजाना सैकड़ों लोग भरपेट खाना खाने आते हैं।

आनंद महिंद्रा ने की तारीफ

शिवम सोनी के इस हंगर लंगर की रेस्तरां की तारीफ देश के जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी की। आनंद ने शिवम को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा “क्या दमदार कहानी है। जीवन हमें सिखाता रहता है कि दूसरों की मदद करना खुद को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है। मुझे लगता है कि उन्होंने अपने लंगर के लिए बाहरी समर्थकों को इकट्ठा किया है। अगर मैं अपना समर्थन भी जोड़ सकता हूं तो मुझे बहुत खुशी होगी।”

शिवम से सीखे

शिवम की यह कहानी देश के कई युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है। शिवम ने अपने कठिनाइयों भरे दिनों को याद करते हुए महज 10 रूपये में भरपेट खाना खिलाने का ठाना। ताकि शहर के कई लोग की मदद हो सके और उनकी भी कमाई हो सके।

Back to top button