पर्यावरणप्रेरणादायक कहानियां
Trending

झीलों का शहर भोपाल अब बनेगा साइकिल सिटी, जानें साइकिल मैन विनोद पांडेय की कहानी

भागदौड़ भरी जिंदगी में जहां हर कोई व्यक्ति अपनी सेहत को नजर अंदाज करते चल रहा है वहीं पर राजधानी भोपाल में कुछ ऐसे भी ग्रुप भी ग्रुप है जो लोगों को नियमित जीवनशैली के साथ स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रोत्साहित कर रहे है आज हम बात कर रहे है राजधानी के एक ऐसे ग्रुप BHOPAL Bicycle Rider’s GROUP के संयोजक विनोद पांडेय की कहानी जिन्होंने युवाओं को साइकिलिंग के प्रति प्रेरित ही नहीं किया बल्कि शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने का सफलतम प्रयास भी किया है।

30 दिन तक साइकिल को बनाया सेहत का जरिया

दोस्तों आपको बताते चलें कि,  शहर के विनोद पांडेय के साथ युवाओं का एक दल पिछले तीन-चार वर्षों से लोगों को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करता आ रहा है कोरोना काल में व्यायाम और इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए एक बार फिर लोगों की रुचि बढ़ी है। खास बात यह रही कि, करीब 30 दिन तक नियमित साइकिल चलाने से ग्रुप से जुड़े सदस्यों ने शारीरिक रूप से खुद को मजबूत महसूस किया तो साइकिलिंग को दिनचर्या का एक हिस्सा बना लिया।

जानिए क्या कहते है सर विनोद पांडेय 

अपने अनूठे प्रयास को लेकर ग्रुप के संयोजक विनोद पांडेय बताते है कि, एक वर्ष में यह प्रयास किया जाएगा कि प्रत्येक परिवार से कम से कम एक सदस्य साइकिलिंग से जुड़े , इसके अलावा बताया कि, लॉकडाउन सहित पूरे कोरोना काल में अब तक साइकिलिंग के फायदे बताते हुए शहर के 700 से अधिक लोगों को साइकिलिंग से जोड़ा है। इस सकारात्मक प्रयास इतना असरदार रहा कि, लोगों ने लॉकडाउन खत्म होते ही नई साइकिल खरीदी अब हर दिन करते 40 से  60 किलोमीटर साइकिलिंग करते है।

अब साइकिल बन गई हैं जिंदगी का हिस्सा

अपने इस सकारात्मक प्रयास को लेकर संयोजक विनोद पांडेय आगे बताते है कि,रोज साइकिल चलाना अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया है। इसके अलावा वे हफ्ते में 2 बार ऑफिस साइकिल से जाते है,लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया पर लोगों को साइकिलिंग के फायदे बताते हुए उन्हें जोड़ा, इनसे जुड़कर अब सप्ताह में कम से कम अल्टेरनेट डेज और संडे 200 km तक साइकिलिंग करते है।

जाने आगे क्या होगा ग्रुप का कारवां

दोस्तों आपको बता दे कि, इस रोचक प्रयास में BBRG ग्रुप भोपाल के सभी बड़े मंदिर साइकिल से जा चुके है  इनमे -भोजपुर मंदिर काकली मंदिर,जैनमंदिर ,सलकनपुर मंदिर , सांची आदि। अब आगे निरंतर आगे बढ़ते हुए BBRG ग्रुप अब उज्जैन और इंदौर साइकिल से इस कारवां को आगे बढ़ाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button