Uncategorized

भोपाल में स्टार्टअप शुरू करना हुआ और आसान, अब स्टार्टअप्स को सीड फंडिंग देगा स्मार्ट सिटी लिमिटेड

मध्य प्रदेश के स्टार्टअप के मामले में बड़ी ही तेजी से आगे बढ़ रहा है। हाल ही में आयी केंद्र सरकार की रिपोर्ट के अनुसार भी मप्र स्टार्टअप का हब बनता जा रहा है। मध्य प्रदेश के दो बड़े शहर इंदौर और भोपाल स्टार्टअप के मामले में मुबंई और दिल्ली जैसे बड़े शहरों को टक्कर देने लगे हैं। यही कारण है कि आज के दौर में इन बड़े शहर के युवक इंदौर और भोपाल जैसे शहर में आकर अपने स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं।

स्मार्ट सिटी लेकर आया अनोखा ऑफर

इसी बीच भोपाल में युवा इंटरप्रेनर के लिए स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड एक नया और गजब का आॅफर लेकर आए हैं। जिसके बाद आने वाले समय में और अधिक संख्या में भोपाल में नए स्टार्टअप शुरू होने वाले हैं। स्मार्ट सिटी लिमिटेड बी नेस्ट स्टार्टअप प्रोग्राम के तहत मध्यप्रदेश के स्टार्टअप को सीड फंडिंग दी जाएगी।

युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने में मिलेगी मदद

इसको लेकर भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से बताया गया है कि उनके बी नेस्ट स्टार्टअप प्रोग्राम का सिलेक्शन भारत सरकार के स्टार्ट अप इंडिया की सीड फंडिंग स्कीम में हो गया है। इसके बाद बी नेस्ट के माध्यम से मध्य प्रदेश के युवाओं फंडिंग की जा सकेगी। कंपनी ने बताया कि जिन उद्यमियों को अपने स्टार्टअप के लिए फंडिंग चाहिए उन्हें अपना आईडिया, प्रोटोटाइप, प्रोटोटाइप का परीक्षण एवं मार्केटिंग के तरीके पर काम करना चाहिए क्योंकि इसी के आधार पर उन्हें आर्थिक मदद की जाती है। आवेदन की अंतिम तारीख 30 सितंबर 2022 है।

कई लोग कर सकते हैं आवेदन

वहीं आपको बता दें कि बिजनेस शुरू करने के लिए दिए जाने वाले फंड को सीड फंडिंग कहते हैं। यह जीरो रेवेन्यू (जिसमें कोई बिक्री और मुनाफा शुरू नहीं हुआ हो) बिजनेस को मदद करता है। इसके कारण लोग अपने आइडिया को, बिजनेस में बदल पाते हैं। इसके लिए कई प्रकार की शर्तें होती हैं। यह दोनों पक्षों पर निर्भर करती हैं। बताया गया है कि इस प्रोग्राम में ड्रोन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ई, एजुकेशन रोबोटिक, एग्रीकल्चर, फिनटेक, मीडियाटेक, स्पोर्ट्सटेक इत्यादि सब्जेक्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Back to top button