कर्नाटक के शीर्ष ट्रैकिंग स्थान

Credit :- caleidoscope.in

1. रामनगरम बैंगलोर के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रामानगरम में ही 70 के दशक में बॉलीवुड फिल्म शोले की शूटिंग हुई थी। यह वर्तमान में ट्रेकर्स और रॉक पर्वतारोहियों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। यहां पीले गले वाली बुलबुल और लंबी चोंच वाले गिद्ध जैसे कुछ लुप्तप्राय पक्षी रहते हैं। इसे सिल्क सिटी भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ रेशम की समृद्ध फसल होती है।

Credit :- Explara

2.ब्रह्मगिरी ब्रह्मगिरी बैंगलोर से 270 किमी दूर स्थित है और कर्नाटक और केरल के बीच की सीमा रेखा है। यह आपको ब्रह्मगिरी वन्यजीव अभयारण्य में ले जाता है जो विभिन्न जंगली जानवरों का घर है। यहां ट्रेकिंग का सबसे अच्छा समय दिसंबर से फरवरी के बीच है।

Credit :- Explara

3.स्कंदगीरी स्कंदगिरी पहाड़ी, जिसे कलावरा दुर्गा के नाम से भी जाना जाता है, बैंगलोर से लगभग 70 किमी दूर स्थित है। यह ट्रेकर्स के बीच एक बहुत लोकप्रिय गंतव्य है। यह चिकबल्लापुर के नंदी हिल्स रेंज का एक हिस्सा है और कहा जाता है कि यह एक स्थानीय राजा द्वारा स्थापित किला है। स्थानीय अफवाहें पहाड़ी में दो बेरोज़गार गुफाओं की बात करती हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे किसी किले तक ले जाती हैं।

Credit :- thrillophilia.com

4.सवानदुर्गा सावनदुर्ग, बैंगलोर से 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, बिलिगुडा (सफेद पहाड़ी) और करिगुड्डा (काली पहाड़ी) का गठन करता है। यह ट्रेकर्स को आमंत्रित करता है और उन्हें शीर्ष पर पहुंचने से पहले बहुत सारी दरारें और मोड़ देने का वादा करता है। वीरभद्रेश्वर स्वामी और नरसिम्हा स्वामी मंदिर इसकी तलहटी में स्थित हैं।

Credit :-bangaloretrekkingclub.com

5.मधुगिरी मधुगिरी पहाड़ी बैंगलोर से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और शौकिया और पेशेवर दोनों के लिए एक लोकप्रिय ट्रेकिंग गंतव्य है। एक मैसूर के सुल्तान हैदर अली द्वारा निर्मित मधुगिरी किला है। इसके अलावा आप इसके शिखर पर गोपालकृष्ण मंदिर के खंडहर भी देख सकते हैं।

Credit :- karnataka.com

6.भीमेश्वरी मांड्या जिले में स्थित भीमेश्वरी बैंगलोर से 100 किमी दूर है। ट्रेकिंग के अलावा राफ्टिंग, हाई रोप ट्रैवर्सिंग और कयाकिंग जैसी कई खेल गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। यहां मछली पकड़ने भी जा सकते हैं क्योंकि यहां कई मछली पकड़ने के शिविर हैं।

Credit :- blogspot.com

7.अंथारागंगे अंथारागंगे जो बैंगलोर से 68 किमी दूर है, अपनी चट्टानी संरचनाओं और गुफाओं के कारण ट्रेकर्स के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। यह ज्वालामुखीय चट्टानों और शिलाखंडों द्वारा निर्मित पहाड़ियों और गुफाओं से भरा हुआ है। इसका धार्मिक महत्व भी है क्योंकि तीर्थयात्री यहाँ बारहमासी वसंत और एक पुराने मंदिर को देखने के लिए आते हैं।

Credit :- tripoto.com

8.शिवगंगे शिवगंगे का नाम शिव मंदिर से लिया गया है जो पहाड़ी की चोटी पर है। तीर्थस्थल होने के अलावा यहां मंदिरों की संख्या के कारण यह ट्रेकिंग के लिए भी एक बेहतरीन जगह है। यह बैंगलोर से 60 किलोमीटर दूर है। इसे दक्षिण काशी भी कहा जाता है।

Credit :- banglorehikers.com

9.ताडियांडमोल तडियांडमोल, कर्नाटक की दूसरी सबसे ऊँची चोटी पश्चिमी घाट में स्थित है। यह कूर्ग जिले के कक्काबे शहर के करीब है और केरल-कर्नाटक सीमा पर स्थित है। इसका अर्थ है 'सबसे बड़ा पर्वत'। ट्रेकर्स पाडी इग्गुथप्पा मंदिर में रुक सकते हैं, जिसे स्थानीय लोग सबसे पवित्र मंदिरों में से एक मानते हैं।

Credit :- in.Pinterest.com

10.मूल्यांगिरी मुल्यांगिरी रेंज पश्चिमी घाट में बाबा बुदन गिरि में स्थित है।  यह बैंगलोर से 260 किमी दूर स्थित है। शीर्ष पर पहुंचने पर ट्रेकर्स शिव मंदिर जा सकते हैं। ट्रेकिंग के अलावा रोड बाइकिंग और माउंटेन बाइकिंग जैसी साहसिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

Credit :- Travel Triangle