ऊटी में ट्रैकिंग के लोकप्रिय स्थान

Credit :- welcomenri.com

1.डोड्डाबेट्टा ट्रैक पश्चिमी और पूर्वी घाट के जंक्शन पर स्थित, डोड्डाबेट्टा नीलगिरि पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊँची चोटी है, और  ऊटी में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है । डोड्डाबेट्टा के आसपास का क्षेत्र एक आरक्षित वन क्षेत्र है जो वनस्पतियों और जीवों की कई लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है। लम्बे रोडोडेंड्रोन के पेड़, फूलों वाली उप-अल्पाइन झाड़ियाँ, और जड़ी-बूटियाँ आम हैं, यहाँ तक कि चोटी के बहुत करीब भी।

Credit :- trip101.com

2.कोटागिरी ट्रैक कोटागिरी तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का एक छोटा हिल स्टेशन है।  इस क्षेत्र में ट्रेकिंग ट्रेल्स सुरम्य चाय-बाजारों और हरे-भरे हरियाली, घास के मैदानों और नदियों से होकर जाते हैं। कोटागिरी में सबसे लोकप्रिय ट्रेकिंग ट्रेल्सकोडानाड (15 किमी), कैथरीन फॉल्स (7.5 किमी), और लॉन्गवुड शोला (3 किमी) की ओर हैं।

Credit :- bmcadventures.vacationlabs.com

3. पार्संस वैली ट्रैक ऊटी से लगभग 15 किमी, पार्सन्स वैलीएक आरक्षित वन क्षेत्र और मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान का एक हिस्सा है। यह सुंदर मुकुर्ती चोटी से एक छोटी ट्रेकिंग दूरी है, घाटी बहती धाराओं, छोटे झरनों, और पांडियार ढलानों के देवदार के पेड़ों, घने जंगलों वाले क्षेत्रों और उनके बीच कुछ असामान्य जीवों के साथ एक निर्दोष प्रकृति की सेटिंग है। यह घाटी विभिन्न स्थलों पर छोटे ट्रेक या लंबे ट्रेकिंग अभियानों के लिए एक उपयुक्त आधार भी बनाती है।

Credit :- TripAdvisor.com.br

4. मुकुर्ती चोटी अपने मूल नीलगिरी तहर के लिए जाना जाने वाला, मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान तमिलनाडु के सबसे आकर्षक वन्यजीव अभयारण्यों में से एक है।आकर्षक मुकुर्ती चोटी बहुप्रशंसित मुकुर्ती राष्ट्रीय उद्यान में स्थित है।मुकुर्थी चोटी पश्चिमी घाट की सबसे ऊँची चोटियों में से एक है और दक्षिण भारत की पाँचवीं सबसे ऊँची चोटी है। मुकुर्थी के जंगल में ट्रेकिंग करना एक अलौकिक अनुभव है क्योंकि यह रास्ता शोला जंगलों, धुंध भरे घास के मैदानों, खूबसूरत मुकुर्थी झील और सुनहरी भूरी पहाड़ियों से होकर गुजरता है।

Credit :- holidify.com

5.केयर्न हिल रिजर्व फॉरेस्ट ऊटी में हिमस्खलन रोड पर स्थित, केयर्न हिल एक पर्यावरण-पर्यटन है  यह नीलगिरी  में सबसे पुराने साइप्रस बागानों में से एक है। इस जगह का मुख्य आकर्षण एक ट्रेकिंग ट्रेल है जो अंग्रेजों द्वारा आनंदित कुछ मूल सैरों में से एक थी।केयर्न हिल के परिसर के भीतर एक हैंगिंग ब्रिज है और पुल के ऊपर टहलना साइट पर उपलब्ध सबसे रोमांचकारी और मनोरंजक गतिविधियों में से एक है।

Credit :- yatra

6.ग्लेनमॉर्गन ट्रैक ऊटी से 25 किमी की दूरी पर स्थित, ग्लेनमॉर्गन नीलगिरी में एक सुरम्य गांव है, और ग्लेनमॉर्गन के लिए ट्रेकिंग ऊटी में कम से कम खोजे गए ट्रेक में से एक है, बैंगलोर के पास घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है । यह आसपास के लगभग सभी आदिवासी गांवों को कवर करने वाला एक मजेदार ट्रेक है और चाय बागानों के ऊपर से एक अद्भुत दृश्य का अनुभव करता है।

Credit :- thrillophilia.com

7.सेनगोत्तारायर चोटी सेनगोत्तारायर पीक तमिलनाडु और केरल की सीमा पर स्थित है। पलक्कड़ साइलेंट वैली और मुकुर्थी नेशनल पार्क के शानदार दृश्य पेश करता है, यह कुन्नूर पर्यटन स्थलों में से एक है।इस ट्रेक की विशेषताओं में से एक यह है कि आपको गौर (भारतीय बाइसन), बार्किंग हिरण सहित वन्यजीवों को देखने का अवसर मिलेगा और स्लॉथ भालू के बहुत सारे संकेत मिलेंगे।

Credit :- thrillophilia.com