हैदराबाद के ऐतिहासिक स्थान

Credit :- placesinpixel.com

1.गोलकोंडा किला हैदराबाद के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक, गोलकुंडा किला हैदराबाद में एक मध्यकालीन किला है। 12 वीं शताब्दी में निर्मित , किला सर्वोच्च वास्तुकला और शानदार इंजीनियरिंग का एक अद्भुत उदाहरण है।यहां आयोजित होने वाला साउंड एंड लाइट शो दर्शकों को इसके ऐतिहासिक अतीत की झलक दिखाता है।

Credit :- blogspot.com

2. चारमीनार चारमीनार हैदराबाद का इतना प्रसिद्ध प्रतीक बन गया है कि दोनों कमोबेश एक ही सांस में बोले जाते हैं। 16वीं शताब्दी का यह स्मारक हैदराबाद की स्थापना का जश्न मनाने और गोलकुंडा क्षेत्र में फैल रही घातक महामारी को रोकने के लिए भी बनाया गया था।

Credit :- beautifulglobal.com

3.कुतुब शाही मकबरा कुतुब शाही मकबरे में हैदराबाद के संस्थापक राजवंश कुतुब शाही शासकों की सात कब्रें हैं।फ़ारसी, हिंदू और पठान स्थापत्य शैली का एक आश्चर्यजनक मिश्रण, कुतुब शाही मकबरा हैदराबाद के सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में से एक है, जो इसकी भव्यता को देखने के लिए कई पर्यटकों को आकर्षित करता है।

Credit :- thetoptours.com

4.मक्का मस्ज़िद मक्का मस्जिद हैदराबाद में 400 साल पुरानी मस्जिद है और एक विरासत स्मारक है। भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक माना जाता है, मक्का मस्जिद इसलिए कहा जाता है, क्योंकि मस्जिद का केंद्रीय मेहराब सऊदी अरब में मक्का से लाई गई मिट्टी से बनाया गया था।

Credit :- Yatra

5. चौमहल्ला पैलेस 18 वीं शताब्दी में निर्मित चौमहल्ला पैलेस हैदराबाद के निज़ामों का आधिकारिक निवास था। इस भव्य महल को इसके मॉडलिंग में कई स्थापत्य शैली को शामिल करते हुए वर्षों में पुनर्निर्मित किया गया था। महल को एक संघ्रालय में बदल दिया है।महल के चारों ओर सुंदर बगीचे, फव्वारे और हरी-भरी हरियाली है।

Credit :- hyderabadtourism.travel

6.सालार जंग संग्रहालय हैदराबाद का सबसे लोकप्रिय आकर्षण, सालार जंग संग्रहालय में प्राचीन वस्तुओं और कलाकृतियों का सबसे बड़ा संग्रह है, जिसे एक व्यक्ति, सालार जून III द्वारा एकत्र किया गया है।2 मंजिलों में 38 दीर्घाएँ हैं, जिनमें लगभग 43000 कला वस्तुएँ, 9000 पांडुलिपियाँ और 47000 मुद्रित पुस्तकें प्रदर्शित हैं। नूरजहाँ का फल चाकू और जहाँगीर का खंजर इस संग्रहालय के कुछ दुर्लभ खजाने हैं।

Credit :- Whatshot.in

7.तरामती बारादगी यह संगीत हॉल और सभागार दो नर्तकियों और तवायफों, तारामती और प्रेममती के लिए बनाया गया था, जो गोलकोंडा के सुल्तान, अब्दुल्ला कुतुब शाह के पसंदीदा थे।जगह अब एक सांस्कृतिक परिसर है, जहां कई संगीत कार्यक्रम, नृत्य प्रदर्शन और प्रदर्शनियां आयोजित की जाती हैं।

Credit :- hyderabadtourism.travel

8. मालवाला पैलेस 18 वीं सदी की शुरुआत में बना मालवाला पैलेस हैदराबाद का एक ऐतिहासिक महल है। यह मुगल और राजस्थानी स्थापत्य शैली के साथ बनाया गया है और इसकी लकड़ी की संरचना के लिए उल्लेखनीय है। इसके निर्माण के लिए बर्मा से विशेष सागौन की लकड़ी मंगवाई गई थी।

Credit :- Wikipedia

9.टोली मस्ज़िद 300 साल पुरानी यह मस्जिद स्थापत्य प्रतिभा का एक उल्लेखनीय उदाहरण है। पत्थर पर नाजुक नक्काशी, कमल की सजावट के साथ जटिल रूप से डिजाइन किए गए सामने के मेहराब, छिद्रित स्क्रीन वाले मेहराब, विस्मय से भर देते हैं। इस  मस्जिद को दमड़ी मस्जिद भी कहा जाता है।

Credit :- travenix.com

10.हजार स्तंभ मंदिर वारंगल में स्थित, हजार स्तंभ मंदिर, एक ऐतिहासिक तीर्थ स्थल है। चालुक्य स्थापत्य में बने इस मंदिर में एक उल्लेखनीय तारे के आकार की संरचना है।भगवान शिव को समर्पित, इस मंदिर में 1000 जटिल नक्काशीदार खंभे हैं और मंदिर की दीवारों पर बारीक नक्काशी की गई मूर्तियां हैं।

Credit :- Trip Invites