भारत के ऐतिहासिक पुल

Credit :- indiamarks.com

1.पंबन ब्रिज यह ब्रिज तमिलनाडु में है, जो रामेश्वरम द्वीप को मुख्य भूमि से जोड़ता है। एक सदी पहले बनाया गया, पुल 2.2 किमी लंबा है और मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक के निर्माण तक भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल था।इस ऐतिहासिक पुल का एक आकर्षण अद्वितीय केंद्र भाग है, जो नौका की आवाजाही की अनुमति देता है।

Credit :- Tripoto

2. नामडांग ब्रिज असम में नामडांग स्टोन ब्रिज जिस तरह से इसका निर्माण किया गया था, उसके लिए जाना जाता है। यह पत्थर के एक टुकड़े से बना है। इसका निर्माण बंगाल के शिल्पकारों द्वारा किया गया था जिन्होंने निर्माण के लिए चावल, अंडे, काली दाल और चूने जैसी सामग्री का उपयोग किया था।

Credit :- sudhagee.com

3.उमशियांग डबल डेकर रूट ब्रिज प्रसिद्ध उमशियांग डबल-डेकर रूट ब्रिज मेघालय के घने उष्णकटिबंधीय जंगल के अंदर स्थित है। खासी जनजातियों द्वारा निर्मित, इसमें कोई निर्माण श्रम या सामग्री शामिल नहीं है, बल्कि केवल पेड़ों की जीवित जड़ें हैं।उमशियांग अपनी जड़ों के दोहरे ढेर के लिए लोकप्रिय है जो एक के ऊपर एक पुल बनाते हैं, जो इसे दूसरों से बहुत अनूठा बनाता है।

Credit :- lostwithpurpose.com

4. शाही ब्रिज शाही पुल, जिसे मुगल पुल या मुनीम खान का पुल भी कहा जाता है,गौतमी नदी पर स्थित है।इसमें पानी के बहाव के लिए दस द्वार हैं और खंभों पर छतरीनुमा मण्डप बने हुए हैं।वास्तुकला का चमत्कार जनता के लिए खुला है।

Credit :- structurae.net

5.हावड़ा ब्रिज भारत में सबसे लोकप्रिय और प्रतिष्ठित पुलों में से, हावड़ा ब्रिज हावड़ा और कोलकाता के जुड़वां शहरों के बीच स्थित है। हुगली नदी पर निर्मित, इसे दुनिया के सबसे लंबे कैंटिलीवर पुलों में से एक माना जाता है।

Credit :- creatorscult.com

6. पुल 226 और 514 कालका-शिमला रेलवे हिमाचल प्रदेश में कालका और शिमला के पहाड़ी मार्ग के बीच एक नैरो-गेज रेलवे है।लाइन में लगभग 864 छोटे और बड़े पुल हैं, जिनमें पुल संख्या 541 और 226 सबसे अनोखे हैं। पुल संख्या 541 में कंडाघाट और कानोह स्टेशनों के बीच स्थित आर्क गैलरी की चार मंजिलें हैं। नंबर 226 एक गहरी घाटी तक फैला हुआ है और इसका निर्माण पाँच स्तरीय मेहराबदार दीर्घाओं के साथ किया गया था।

Credit :- Flickr

7.आर्यनकावू पुल केरल के थेनमाला में आर्यनकावु पुल भारत में यूरोपीय वास्तुकला का एक बेहतरीन नमूना है। पुल दो पहाड़ियों को जोड़ता है और तेरह ग्रेनाइट खंभों पर ओ है, प्रत्येक लगभग सौ फीट लंबा है।

Credit :- english.janamtv.com

8. गोल्डन ब्रिज यह पुल गुजरात में अंकलेश्वर और भरूच को जोड़ता है, ये नर्मदा ब्रिज के रूप में भी जाना जाता है।यह मूल रूप से एक रेलवे लाइन के लिए डिजाइन किया गया था, लेकिन बाद में एक संकीर्ण दो-लेन सड़क पुल में परिवर्तित हो गया।

Credit :- thetoptours.com