भारत में प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान

Credit :- learnreligions.com

1. ताज महल : भारत के सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों में से एक, आगरा का ताजमहल 17वीं शताब्दी का है।ताजमहल में जटिल नक्काशी है और यमुना नदी के दक्षिणी किनारे पर पूरी तरह से सफेद संगमरमर से बना है। यह दुनिया के सात अजूबों में से एक भी है।

Credit :- Houstonia

2.आगरा का किला: वास्तुकला के आश्चर्यजनक मुगल रूप का एक सच्चा उदाहरण, 16 वीं शताब्दी का आगरा का किला अकबर के शासनकाल के दौरान बनाया गया था और इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में भी मान्यता दी गई है।

Credit :- Tripoto

3.लाल किला : दिल्ली स्थित लाल किले का निर्माण 17वीं शताब्दी में शाहजहाँ के शासनकाल के दौरान किया गया था। मुगल शैली की वास्तुकला में विशाल लाल बलुआ पत्थर की दीवारों का उपयोग करके निर्मित, लाल किले के मुख्य आकर्षण में इसके सुंदर ज्यामितीय उद्यान, शानदार बालकनियाँ और भव्य मनोरंजन हॉल शामिल हैं।

Credit :- housing.com

4.कुतुब मीनार दिल्ली: यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, कुतुब मीनार, जिसे विजय टॉवर के रूप में भी जाना जाता है, पूरी दुनिया में सबसे ऊंची ईंट मीनार है, जो 72.5 मीटर की ऊंचाई पर खड़ी है। संगमरमर और लाल बलुआ पत्थर से निर्मित,

Credit :- indiaforyou.in

5. फतेहपुर सीकरी: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले का एक शहर, फतेहपुर सीकरी, एक वास्तुशिल्प रत्न और भारत में सबसे उत्तम ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। एक मान्यता प्राप्त यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, फतेहपुर सीकरी मुख्य रूप से लाल बलुआ पत्थर से बना है, और 16 वीं शताब्दी के अंत में मुगल सम्राट अकबर द्वारा स्थापित किया गया था।

Credit :- visittnt.com

6.हवा महल: जयपुर में हवा महल राजस्थान का एक प्रमुख लैंडमार्क हैं।18वीं शताब्दी का हवा महल एक 5 मंजिला संरचना है, जो जयपुर की हलचल वाली सड़कों को देखती है।

Credit :- jaipurlove.com

7.विक्टोरिया महल: कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल का निर्माण महारानी विक्टोरिया के सम्मान में किया गया था, जो इसे ब्रिटिश राज के अवशेषों में से एक बनाता है। पूरी तरह से सफेद संगमरमर से निर्मित, विक्टोरिया मेमोरियल लंदन में अपने हमनाम की लगभग एक प्रतिकृति है।

Credit :- Hindustan Times

8. हुमायु का मकबरा: यमुना नदी के किनारे, दिल्ली में हुमायूँ का मकबरा, देश का पहला उद्यान-मकबरा भी था।यह स्मारक दो मंजिला प्रवेश द्वार और चार उद्यानों से घिरा हुआ है, और असाधारण दिखता है। हुमायूँ के अंतिम विश्राम स्थल के अलावा, इस स्थान में लगभग 150 अन्य मकबरे भी हैं।

Credit :- architecturesideas.com

9. खजरहो मंदिर: मध्य प्रदेश में प्रसिद्ध खजुराहो मंदिर तीन परिसरों में फैले कुल 85 हिंदू और जैन मंदिरों के लिए लोकप्रिय हैं। यह यहां है जहां आप मध्ययुगीन काल के दौरान क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति के बारे में जानने के अलावा नृत्य, संगीत, जुनून और कामुकता को चित्रित करने वाली जटिल रॉक नक्काशी देख सकते हैं।

Credit :- TripSavvy

10.आमेर किला: जयपुर का आमेर किला जटिल नक्काशीदार दीवारों, भव्य छतों, कई आंगनों के साथ-साथ आश्चर्यजनक प्रवेश द्वारों का दावा करता है। किले के भीतर भूलभुलैया जैसे मार्ग और घुमावदार सीढ़ियां इसके कुछ मुख्य आकर्षण हैं।

Credit :- msjunebug.com