आगरा में घूमने की बेहतरीन जगह

Credit :- Oyo Rooms

1. ताज महल दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल आगरा में यमुना नदी के तट पर स्थित है । इसे मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी तीसरी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। इसमें स्वयं शाहजहाँ का मकबरा भी है। 17वीं शताब्दी में पूरी तरह से सफेद संगमरमर से बना ताजमहल दुनिया के सबसे खूबसूरत स्मारकों में से एक है।

Credit :- Blogpost.com

2. फतेहपुर सीकरी आगरा से 40 किमी की दूरी पर स्थित, फतेहपुर सीकरी आगरा जिले का एक शहर है और एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है। मुख्य रूप से लाल बलुआ पत्थर से बना शहर,अनिवार्य रूप से राजा द्वारा निर्मित एक किलेबंद शहर है और पंद्रह वर्षों तक उनके साम्राज्य की राजधानी रहा है। अब यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, यहां कई अन्य प्रसिद्ध स्मारकों में जोधाबाई का महल, जामा मस्जिद, बुलंद दरवाजा और सलीम चिश्ती का मकबरा शामिल है।

Credit :- Insider

3.आगरा का किला लाल किला, फोर्ट रूज या आगरा के लाल किले के रूप में भी जाना जाता है, आगरा का किला यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। यह प्रसिद्ध ताजमहल से लगभग 2.5 किमी उत्तर पश्चिम में स्थित है। यमुना नदी के किनारे लाल बलुआ पत्थर के विशाल किले का निर्माण सम्राट अकबर द्वारा शुरू किया गया था।

Credit :- Pinterest

4. इतिमाद-उद-दौला का मकबरा यमुना नदी के तट पर बसे इस मकबरे को रानी नूरजहाँ ने अपने माता-पिता के लिए फारसी उद्यान के बीच में बनवाया था। इसका निर्माण काले और सफेद संगमरमर के साथ पीले संगमरमर का उपयोग करके किया गया था, और इसलिए इसे बेबी ताज कहा जाता था।

Credit :- Pinterest

5.मेहताब बाग ताजमहल कहे जाने वाले गौरवशाली अजूबे के ठीक उत्तर में स्थित है और विपरीत दिशा में आगरा का किला और यमुना नदी दिखाई देती है, मेहताब बाग प्राकृतिक आनंद का एक दुर्लभ स्थान है और आगरा में सबसे सुंदर स्थानों में से एक है।

Credit :- samedaytours.in

6.अकबर का मकबरा अकबर का मकबरा एक महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित मुगल वास्तुशिल्प कृति है, यह सिकंदरा में, आगरा के उपनगरीय इलाके में, मथुरा रोड पर, सिटी कोर से 8 किमी पश्चिम में स्थित है। मकबरे से लगभग एक किमी दूर, मरियम का मकबरा, मुगल सम्राट अकबर की पत्नी और जहाँगीर की माँ मरियम-उज़-ज़मानी का मकबरा है।

Credit :- gozocabs.com

7. जामा मस्जिद लगभग पूरी तरह से लाल बलुआ पत्थर में निर्मित यह अपेक्षाकृत साधारण मस्जिद शाहजहाँ की बेटी जहाँआरा द्वारा बनवाई गई थी। अपने आप में देखा जाए तो यह अभी भी वास्तुकला का एक प्रभावशाली नमूना है और देश की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। यह अभी भी शहर में मुख्य मस्जिद के रूप में प्रयोग किया जाता है।

Credit :- Blogpost.com

8.जहांगीर महल जहांगीर महल का आवासीय महल आगरा के किले के परिसर में स्थित है। अकबर द्वारा निर्मित, यह लाल बलुआ पत्थर का चमत्कार एक बहुमंजिला महल है, जिसमें पूर्वी किले की दीवार के साथ उत्तर से दक्षिण तक चलने वाले आंगनों की एक श्रृंखला है।एक और महत्वपूर्ण मुगल चमत्कार जो अब अपने खंडहरों में सांस लेता है और जमुना नदी का सामना करता है।

Credit :- Pinterest