स्टार्ट-अप न्यूज़
Trending

निति आयोग ने स्टार्टअप को जारी की ताजा रिपोर्ट, भारत बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप ईको सिस्टम

भारत देश स्टार्टअप के मामले में बड़ी तेजी से आगे रहा है। आज के दौर में देश में स्टार्टअप युवाओं के लिए एक पेशन बन चुका है। यही कारण है कि देश के अधिकांश युवा खुद का स्टार्टअप खोलने की सोच रहे हैं। जिसके कारण भारत में रोजाना कई नए स्टार्टअप शुरू हो रहे हैं और यह स्टार्टअप सिर्फ देश के मेट्रो शहरों में शुरू नहीं हो रहे बल्कि देश के 2-3 टियर शहरों में भी बड़ी ही तेजी से स्टार्टअप शुरू हो रहे हैं। जिसके कारण भारत पूरी दुनिया का दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप ईको सिस्टम बन गया है।

निति आयोग ने जारी की रिपोर्ट

हाल ही में नीति आयोग ने इनोवेशन इंडेक्स की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में देश में स्टार्टअप और यूनिकॉर्न के बारे में भी बताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, देश में साल 2016 में स्टार्टअप इंडिया नामक अभियान चलाया गया था। जिससे देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम का निर्माण किया जा सके और रोजगार देने के साथ ही देश के विकास की रफ्तार को भी बढ़ाया जा सके। डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड के अनुसार, देश में 61400 स्टार्टअप काम कर रहे हैं। जिनमें से 14000 रजिस्टर्ड हैं। वहीं वित्तीय वर्ष 2016-17 में देश में स्टार्टअप की संख्या महज 733 थी।

टियर 2 और 3 शहरों में भी फैल रहे स्टार्टअप

इन सबमें सबसे खास बात ये है कि देश में स्टार्टअप कल्चर अब महानगरों के अलावा टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी फल-फूल रहा है। महानगरों में जहां कुल स्टार्टअप के 55 फीसदी हैं। वहीं टायर 2 और टायर 3 शहरों में इनकी संख्या 45 फीसदी है। गौर करने वाली बात ये है कि देश में चल रहे स्टार्टअप में से 45 फीसदी को महिलाएं लीड कर रही हैं। साल 2021 में जहां पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही थी, ऐसे वक्त में भी भारत में स्टार्टअप ने खूब तरक्की की। इसी का नतीजा है कि 2021 में भारत में रिकॉर्ड 44 स्टार्टअप यूनिकॉर्न बने। देश में आज यूनिकॉर्न की संख्या 83 है और इनका कुल मार्केट वैल्यू 277 बिलियन डॉलर है।

भारत बना दुनिया का तीसरा बड़ा स्टार्टअप हब

वही 2021-22 के इकोनोमिक सर्वे ऑफ इंडिया के अनुसार भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है। इस मामले में भारत ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है और अब भारत से आगे सिर्फ अमेरिका और चीन हैं। भारत में जिस तरह बड़ी आबादी के हाथ में स्मार्टफोन आ रहा है, उससे देश में टेक्नोलॉजी बेस स्टार्टअप में सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है। इसके साथ ही डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म, ई-कॉमर्स, फिनटेक, सॉफ्टवेयर सर्विस, एजुटेक, और डिजिटल बेस्ड बिजनेस मॉडल स्टार्टअप में खूब तरक्की की है।

Arpit Kumar Jain

Arpit Kumar Jain is a Journalist Having Experience of more than 5+ Years | Covering Positive News & Stories | Positive Action & Positive Words Changes the Feelings
Back to top button