दक्षिण भारत की ऐतिहासिक जगहें

Credit :- Tripsavvy

1.सूर्य मंदिर मोढ़ेरा में सूर्य मंदिर गुजरात, या भारत में सबसे अधिक देखे वाले ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। यह हिंदू मंदिर सूर्य देव को समर्पित है, और पुष्पावती नदी के तट पर स्थित है। सूर्य मंदिर 1026 ईस्वी में बनाया गया था।

Credit :- blogspot.com

2.महाबलीपुरम मंदिर, तमिलनाडु महाबलीपुरम, जो कभी एक प्रमुख बंदरगाह था, अब हर इतिहास के शौकीनों की बकेट लिस्ट में एक विश्व धरोहर स्थल है। महाबलीपुरम को वर्ष 1984 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया जा चुका हैं। पत्थर पर नक्काशीदार कार्यों से लेकर गुफा मंदिरों तक, महाबलीपुरम स्थापत्य के चमत्कारों से ओतप्रोत है।

Credit :- Pinterest

3. अरिकामेडु पुडुचेरी से लगभग छह किमी दक्षिण में अरिकामेडु, एक प्राचीन रोमन काल के दौरान एक समृद्ध बंदरगाह शहर था। बंदरगाह की वास्तविकताएं जो पहली शताब्दी ईसा पूर्व और दूसरी शताब्दी ईस्वी के बीच एक प्रमुख समुद्र केंद्र थे, खुदाई के दौरान इसके बारे में पता चला।

Credit :- holidify.com

4. श्री अरबिंदो आश्रम यह 1926 में श्री अरबिंदो घोष द्वारा स्थापित किया गया था। मुख्य आश्रम भवन में अरबिंदो और उनके प्रमुख शिष्य, माता के नश्वर पहलू भी हैं। रोजाना सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है।

Credit :- shift.org.in

5.सुल्तान बाथरी अपने इतिहास और प्राचीन मंदिरों के लिए लोकप्रिय, सुल्तान बाथरी केरल के वायनाड जिले का एक शहर है।कोझीकोड-कोल्लेगल राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित, यह वायनाड जिले का सबसे बड़ा शहर है

Credit :- innfinity.in

6.बेलूर बेलूर कर्नाटक के हासन जिले में यागाची नदी के तट पर बसा एक छोटा सा शहर है। प्राचीन शहर के मंदिर होयसल वास्तुकला शैली की प्रतिभा और उत्कृष्ट शिल्प कौशल की बात करते हैं। बेलूर को पहले वेलापुरी कहा जाता था और होयसला साम्राज्य की दूसरी राजधानी थी।

Credit :- ynotpics.com