शिलांग में ट्रैकिंग के बेहतरीन ट्रैक्स

Credit :- holidify.com

1.डेविड स्कॉट का निशान ऐतिहासिक होने के साथ-साथ यह मार्ग भीषण होने के साथ-साथ करामाती भी है, इसलिए यह शिलांग के हरे-भरे परिवेश का पता लगाने के इच्छुक सभी लोगों के लिए एक सही अवसर प्रदान करता है। प्रसिद्ध ट्रेक मार्ग, जो एक समय में विवादास्पद भी हुआ, चेरापूंजी से बांग्लादेश तक फैला हुआ है।

Credit :- TripAdvisor.in

2.. क्रेम मौस्मई, क्रेम मौम्लुह और क्रेम उमशिरपी केव्स ट्रेल चूना पत्थर की गुफा के रास्ते पर चलना बादलों के घर की आपकी यात्रा का एक और रोमांचक हिस्सा है। खासी और जयंतिया पहाड़ियों की विशाल भूलभुलैया अनंत आश्चर्य के रखवाले हैं। सभी आश्चर्यों के बीच, क्रेम मौस्माई, क्रेम मावम्लुह और क्रेम उमशिरपी चूना पत्थर की गुफाएं हैं। भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे लंबी गुफाओं में से एक माना जाता है, ये गुफाएं प्रकृति द्वारा अजीब संरचनाओं को प्रदर्शित करती हैं जो अविश्वसनीय रूप से उत्कृष्ट हैं।

Credit :- travetriangle.com

3.लिविंग रूट ब्रिज ट्रेल टायरना विलेज में डबल-डेकर लिविंग रूट ब्रिज के लिए ट्रेक सभी साहसिक चाहने वालों के लिए एक और साहसिक खोज की है।यह टिरना चेरापूंजी से लगभग 27 किमी दूर स्थित है।देश का यह हिस्सा इतना हरा भरा और फैला हुआ है, इसलिए मानसून के मौसम को छोड़कर यहां ट्रेक की योजना बनाई जा सकती है। चेरापूंजी से, मवसई गुफाएं और नोह का लीकाई फॉल्स क्रमशः 5 किमी और 6 किमी की दूरी पर स्थित हैं। तो इन जगहों को डबल डेकर ब्रिज से कवर किया जा सकता है।

Credit :- Pinterest

4. स्मिट ट्रेल स्मिट ट्रेक उन खूबसूरत अनुभवों में से एक है जहां आप जा सकते हैं । ट्रेक स्टेट लाइब्रेरी से शुरू होता है और क्रिनोलिन फॉल्स तक जाता है, यह लैटकोर तक पहुंचता है। रास्ता ज्यादातर ट्रेक के अंत की ओर ऊंचा है। पूरे ट्रेक को 2 दिनों में आसानी से कवर किया जा सकता है। पगडंडी पर चलना ज्यादा कठिन नहीं है क्योंकि ज्यादातर पक्की सड़क है।

Credit :- Pinterest

5.मावलिंगोट  ट्रेल मावलिनगोट पूर्वी खासी पहाड़ियों में एक सुरम्य गांव है और शिलांग में ट्रेकिंग के लिए एक उल्लेखनीय दिन बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है । पगडंडी गाँव से ही शुरू होती है जो बहुत उतार-चढ़ाव से गुज़रती है जब तक कि यह उम सोंग नदी के किनारे स्थित सिंगसोंग कण्ठ तक नहीं पहुँचती। जैसे ही आप इस सुंदर पगडंडी पर चलते हैं, चारों ओर घने जंगल और राजसी प्रकृति का अद्भुत मिश्रण देखा जा सकता है।

Credit :- Pinterest

6.वेइलोई तो उमंगी ट्रेल वेइलोई विलेज ट्रेल प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय है क्योंकि यह मार्ग में कुछ सबसे सुंदर प्राकृतिक आकर्षणों को शामिल करता है।  जैसे ही आप ट्रेक शुरू करते हैं, दो प्राकृतिक खनिज पानी के झरनों सहित आकर्षक पलायन एक भव्य तमाशा और सभी हाइकर्स के लिए एक ताज़ा ब्रेकपॉइंट बनाते हैं।

Credit :- The Wire

7. डॉकी ट्रैकिंग शिलांग के पास एक भव्य शहर डॉकी अपनी हरी-भरी हरियाली, कोयले की खदानों और चूना पत्थर के निर्यात के लिए जाना जाता है। यह शिलांग के पास ट्रेकिंग के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है क्योंकि यह शहर के काफी करीब स्थित है। घाटियों के हरियाली और मंत्रमुग्ध करने वाले दृश्य से घिरे रहने के लिए तैयार हो जाइए।

Credit :- thrillophilia.com

8.उम्डेन विलेज ट्रेक रेशम के उत्पादन के लिए जाने जाने वाले जंगल से घिरा यह गांव ट्रेक अपने तरीके से काफी आकर्षक है। क्षेत्र में अक्सर रेशम की भूमि कहा जाता है, यह ट्रेक नौसिखियों के लिए काफी आसान और सही है। मेघालय में यह स्थानीय ट्रेक मार्ग जगह की ग्रामीण संस्कृति की झलक देता है और साथ ही एकांत का आनंद लेने का एक शानदार अवसर भी प्रदान करता है। इसके साथ ही एडवेंचर के दीवाने खूबसूरत चाय बागान और स्ट्रॉबेरी के खेतों का पता लगा सकते हैं।

Credit :- thrillophilia.com

9.मावलोंगना विलेज ट्रेकिंग ट्रेकिंग का यह अनुभव प्रकृति की बेहतरीन सुंदरता के बीच समय बिताने का मौका देता है और कैंपिंग का लुत्फ उठाने का भी मौका देता है। यह गाँव में रात भर रहने के साथ एक छोटा ट्रेक है। ट्रेक करने के लिए ढेर सारी चीजें प्रदान करता है जिसमें कैनोइंग और जिप-लाइनिंग शामिल हैं। यह शिलांग में अनुभव करने के लिए सबसे अच्छे ट्रेक में से एक माना जाता है।

Credit :- thrillophilia.com