केरल के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल।

Credit :- Tripsavvy

1. एलेप्पी बैकवेटर्स केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक एलेप्पी है, जो कोचीन से 53 किलोमीटर दूर है। एलेप्पी (या अलाप्पुझा) में चमकीले हरे बैकवाटर, ताड़ के किनारे वाली झीलें, हरे-भरे धान के खेत, रंगीन लैगून और 150 साल पुराना लाइटहाउस है।

Credit :- Reddit

2. कोच्चि कोच्चि (कोचीन), जिसे 'गेटवे टू केरल' भी कहा जाता है। यह केरल के बेहतरीन बंदरगाह शहरों में से एक है। लोकप्रिय रूप से 'अरब सागर की रानी' के रूप में जाना जाता है, कोच्चि कई संस्कृतियों और धर्मों की भूमि है और इसकी औपनिवेशिक सुंदरता और विरासत को फोर्ट कोच्चि में देखा जा सकता है।

Credit :- odysseytraveller.com

3.थेक्कडी थेक्कडी वन्य जीवन और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है और केरल में अपनी ठंडी जलवायु, हरे-भरे हरियाली, वन्यजीव अभयारण्य और चाय, कॉफी और सुगंधित मसालों के बागानों के कारण घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।ट्री हाउस रिसॉर्ट में रहकर आप वन्य जीवन और हरी-भरी हरियाली का आनंद ले सकते हैं।

Credit :- onmanorama.com

4. कुमारकोम कुमारकोम (कोच्चि से 56 किलोमीटर) मैंग्रोव जंगलों, पन्ना हरे धान के खेतों और नारियल के पेड़ों से भरा केरल में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।बैकवाटर, प्रकृति, पक्षियों, झरनों, इतिहास और भोजन से प्यार करने वालों के लिए यह एक जरूरी हरा-भरा स्वर्ग है। यह केरल राज्य की सबसे बड़ी झील वेम्बनाड झील की पृष्ठभूमि में स्थित है।

Credit :- Pinterest

5. त्रिशूर यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है। चावक्कड़ बीच, अवश्य देखने योग्य समुद्र तटों में शामिल हैं। नट्टिका बीच, वडनपल्ली बीच, स्नेहथीरम बीच और पेरियाम्बलम बीच। यह शहर अपने सोने और हीरे के आभूषणों के लिए प्रसिद्ध है, भव्य वडक्कुनाथन मंदिर त्रिशूर में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है।

Credit :- Pinterest

6. पूवर द्वीप सुनहरी रेत, शांत पानी और अद्वितीय वनस्पतियों और जीवों के साथ पूवर द्वीप केरल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है और इसका एक मुहाना है जहाँ समुद्र तट, द्वीप, नदी और समुद्र मिलते हैं। पूवर तिरुवनंतपुरम से केवल 30 किलोमीटर दूर है।

Credit :- agoda

7. मुन्नार केरल का मुन्नार सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। लगभग 1,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, मुन्नार धुंधली धुंध, सुंदर घाटियों, कई धाराओं, विशाल झरनों, विशाल चाय बागानों और घुमावदार रास्तों से भरा हुआ है।अटुकड़ झरने, लक्कम झरने और नैमाक्काडु झरने अक्सर पर्यटकों द्वारा देखे जाते हैं। मुन्नार नीलकुरिंजी के लिए भी जाना जाता है, एक दुर्लभ पौधा जो बारह साल में केवल एक बार फूलता है।

Credit :- Lonely Planet

8. कोवलम कोवलम केरल का एक दर्शनीय स्थल है जो आपको समुद्र के मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। चार रेतीले समुद्र तटों से बना एक शहर, कोवलम भारत में सबसे अच्छे सर्फिंग स्थलों में से एक है। यह केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 17 किलोमीटर लंबी तटरेखा में फैला, कोवलम बीच तीन अति सुंदर, अर्धचंद्राकार समुद्र तटों – हवा बीच, लाइटहाउस बीच और समुद्र बीच से बना है।

Credit :- kovalam.com

9.तिरुवंतपुरम तिरुवनंतपुरम या त्रिवेंद्रम केरल की राजधानी है और राज्य के सबसे बड़े शहरों में से एक है। यह अपने आकर्षक समुद्र तटों के लिए लोकप्रिय है। प्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर एक दर्शनीय स्थल है, जिसे दुनिया के सबसे धनी मंदिरों में से एक माना जाता है।

Credit :- Pinterest

10. कोझिकोड कोझीकोड (कालीकट) प्रसिद्ध बंदरगाह है जहां वास्को डी गामा ने सबसे पहले अपना पैर रखा और खोजा भारत। ऐतिहासिक और व्यावसायिक महत्व के अलावा, इस प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में शांत समुद्र तट, मनोरम ग्रामीण इलाके, वन्यजीव अभयारण्य, संग्रहालय, झरने, नदियाँ और पहाड़ियाँ हैं। कोझीकोड शहर नारियल, काली मिर्च, रबर, कॉफी, लेमनग्रास ऑयल और काजू का केंद्र है

Credit :- finediningindian.com