जम्मू कश्मीर में घूमने के लिए बेस्ट जगहें।

Credit :- Wallpaper Cave

1. श्रीनगर: ऊँचे हिमालय के पहाड़ों, मुगल युग के उद्यानों, आश्चर्यजनक झीलों और मंत्रमुग्ध करने वाली घाटियों के लिए जाना जाता है। यहां डल झील की खूबसूरती आपको आनंदित कर देगी।

Credit :- Wallpaper Cave

2. गुलमर्ग गुलमर्ग स्कीइंग के लिए बहुत लोकप्रिय है। इसके अलावा आप यहां बर्फ से ढके पहाड़ों के दृश्य का भी आनंद ले सकते हैं। गहरे खड्ड, फूलों के मैदान और सदाबहार वन घाटियाँ गुलमर्ग को उत्कृष्ट बनाती हैं।

Credit :- lightupmoments.com

3. अमरनाथ अमरनाथ जम्मू कश्मीर में विशेष रूप से हिंदू समुदाय के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है।यहां का शिवलिंग प्राकृतिक रूप से अमरनाथ गुफा के अंदर बर्फ से बना है। जुलाई और अगस्त के महीने में ही इस गुफा तक पहुंचा जा सकता है।

Credit :- The Times of India

4.पटनीटॉप पटनीटॉप में आप बर्फ से ढके पहाड़ों और अंतहीन घास के मैदानों के दृश्य का आनंद ले सकते हैं, आप ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग आदि गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

Credit :- jagattravels.com

5.जम्मू जम्मू और कश्मीर के अन्य पर्यटन स्थलों की तरह ही, जम्मू अपने मंदिरों की संख्या के लिए बेहतर जाना जाता है। आप यहां पहाड़ और मैदान दोनों ही देख सकते हैं मंदिरों के अलावा आप यहां बौद्ध स्तूप भी देख सकते हैं।

Credit :- tourmyindia.com

6.पहलगाम लिद्दर नदी के तट पर स्थित पहलगाम एडवेंचर प्रेमियों की पसंदीदा जगह है। मत्स्य पालन, ट्रेकिंग, लंबी पैदल यात्रा; जब आप पहलगाम की यात्रा करते हैं तो ऐसी बहुत सी गतिविधियाँ होती हैं जिनमें आप शामिल हो सकते हैं।

Credit :- Pinterest

7. सोनमर्ग सोनमर्ग बर्फ से ढके खेतों के अद्भुत दृश्य के लिए जाना जाता है, जो शांत झीलों और शानदार ग्लेशियरों से घिरे हैं। यह पर्यटन स्थल कोल्होई ग्लेशियर और माचोई ग्लेशियर नामक महान हिमालय के ग्लेशियरों से घिरा हुआ है।

Credit :- Travel Triangle

8.नुब्रा घाटी नुब्रा और श्योक दो नदियाँ हैं जो इस घाटी से होकर बहती हैं। नुब्रा घाटी के बारे में सबसे प्रसिद्ध चीजों में से एक बैक्ट्रियन कैमल की सवारी है। बैक्ट्रियन ऊंट अपनी पीठ पर दो कूबड़ वाले सबसे दुर्लभ हैं।

Credit :- Blogspot.com

9.खिलांगमार्ग आप यहां हिमालय की कुछ सबसे ऊंची चोटियां देख सकते हैं। एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए भी यह एक बेहतरीन जगह है।

Credit :- Flickr

10. वैष्णो देवी देवी वैष्णो देवी देवी दुर्गा का एक रूप हैं। मंदिर एक गुफा के अंदर रखा गया है।यह मंदिर कटरा से 13किमी दूरी पर स्थित है।

Credit :- wiwigo.com