जबलपुर में जाए तो इन जगहों पर जरूर घूमे

Credit :- femina

जबलपुर जाए तो इन स्थानों पर एक बार जरूर घूम कर गए

Credit :- The times of india

1.धुआंधार फाॅल्स फॉल्स भेड़ाघाट में नर्मदा नदी पर स्थित हैं और 10 मीटर ऊंचे हैं। नर्मदा नदी, विश्व प्रसिद्ध संगमरमर की चट्टानों के माध्यम से अपना रास्ता बनाती है, नीचे संकरी होती है और फिर धुआँधार नामक झरने में गिरती है।

Credit :- lbibo

2.मदन महल किला एक चट्टानी पहाड़ी की चोटी पर स्थित मदन महल किले का निर्माण गोंड शासक राजा मदन शाह ने 1116 ईस्वी में करवाया था। यह किला क्षितिज पर हावी है और शहर और इसके आसपास के ग्रामीण इलाकों का मनोरम दृश्य प्रदान करता है।

Credit :- yatra

3.डुमना नेचर रिजर्व पार्क, जबलपुर  1058 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला, डुमना नेचर रिजर्व पार्क शहर की सीमा के बाहर एक पर्यावरण पर्यटन स्थल है। यहां कई साहसिक और मनोरंजक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं, जैसे मछली पकड़ना, पक्षी देखना और प्रकृति की सैर।

Credit :- thrillophilia.com

4.जबलपुर का बैलेंसिंग रॉक जबलपुर में देखने के लिए यहां की अधभुत बैलेंसिंग रॉक हैं। ऊपरी चट्टान निचली चट्टान पर इस तरह संतुलित है कि स्थानीय लोगों का कहना है कि कोई भी प्राकृतिक आपदा आ जाए इन पत्थरों का संतुलन कभी नहीं बिगड़ता है।

Credit :- mysteryofindia.com

5. जबलपुर का चौसठ योगिनी मंदिर कलचुरियों द्वारा 10वीं शताब्दी में निर्मित चौसठ योगिनी मंदिर देश के सबसे पुराने विरासत स्थलों में से एक है।एक योगिनी की नक्काशीदार आकृति है, और केंद्र में एक मुख्य मंदिर है जो भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है।

Credit :- TripAdvisor

6.पिसनहारी की मढ़िया  जबलपुर में एक प्रमुख जैन तीर्थस्थल, पिसनहारी की मढ़िया लगभग 500 साल पहले एक बूढ़ी औरत द्वारा बनाया गया था। यह मंदिर जैन धर्म के दिगंबर संप्रदाय से संबंधित है।

Credit :- yatra