दिसंबर में दोस्तो के साथ भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें।

Credit :- Wallpaper Cave

1. शिमला शिमला जिसे 'पहाड़ियों की रानी' भी कहा जाता है, हरी भरी हरियाली और बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए जाना जाता है।यहां का ठंडा और प्रदूषण मुक्त वातावरण लोगों का दिल खुश कर देता है। दिसम्बर के महीने में यहां बर्फबारी होती है और क्रिस्मस के आसपास तो यहां का नजारा देखने लायक होता है। अगर आप बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं या आइस स्केटिंग करना चाहते हैं, तो आपको इस महीने में शिमला जरूर जाना चाहिए।

Credit :- Treebo Hotels

2.ऋषिकेश ऋषिकेश का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में यहां की एडवेंचर एक्टिविटीज, मंदिर, घाट के खूबसूरत नजारे सामने लगते हैं। अगर आप भी कुछ इसी तरह की चीजें देख रहे हैं, जहां आप कुछ धार्मिक चीजों में भी शामिल हो सकें, साथ ही रोमांच का भी भरपूर मजा ले सकें तो ऋषिकेश जैसी खुबसुरत जगह आप ही के लिए बनी है।

Credit :- Wallpaper Cave

3.जैसलमेर जैसलमेर राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है। इसे सोने के शहर के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यहां के महल सुनहरे बलुआ पत्थर से बने हैं।जैसलमेर का किला, कोठारी की पटवाओं की हवेली, व्यास छत्री यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

Credit :- dailylifeunplugged.com

4.कसोल हिमाचल प्रदेश की ये खूबसूरती पार्वती नदी के तट पर स्थित है और हिमालय से घिरी हुई ये जगह है।यहां करने के लिए कई एडवेंचर एक्टिविटीज भी हैं, जो ट्रिप का मजा दो गुना कर देती हैं।

Credit :- pickyourtrail.com

5.मनाली हिमाचल प्रदेश में एक और डेस्टिनेशन है, जिसे आपको दिसंबर के महीने में आपको जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। इस शांत हिल स्टेशन की प्राकृतिक सुंदरता दशकों से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करती आ रही है, सर्दियों में तो ये जगह देखने लायक हो जाती है।

Credit :- weekendthrill.com

6.जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क नैनीताल जिले में स्थित, कॉर्बेट नेशनल पार्क नेचर लवर और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक परफेक्ट जगह है।भारत का यह सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान प्रचुर मात्रा में वनस्पतियों और जीवों का घर है, जहां जंगल सफारी करने के दौरान बेहद मजा आता है।

Credit :- budgetwayfarers.com

7.जयपुर भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की राजधानी जयपुर को 18वीं शताब्दी में सवाजी जय सिंह ने बनवाया था। जयपुर की रंगीन सड़कें, शाही महल, राजसी मूर्तियों आदि से युक्त हैं।जयपुर के बाहरी इलाके में अरावली की पहाड़ियाँ हैं, जो चौरी घाट और भूतेश्वर नाथ में ट्रैकिंग करने के अवसर प्रदान करती हैं।

Credit :- blogspot.com