उज्जैन में घूमने की प्रसिध्द जगह

Credit :- wikipedia

1.जंतर मंतर  उज्जैन के लोकप्रिय स्थानों में में से एक जन्तर मंतर एक समय पर खगोल का बहुत बड़ा केंद्र हुआ करता था। इतिहास के अनुसार इसका निर्माण 17वीं शताब्दी में राजा जयसिंह के द्वारा करवाया गया था।

Credit :- holidify.com

2.श्री महाकालेश्वर मंदिर – कहते है की इस मन्दिर में विराजमान महाकाल के दर्शन करने से आपकी अप्लायु में मृत्यु नहीं होती है। इस मंदिर में भगवान् शिव का शिवलिंग यहां खुद प्रगट हुआ था।

Credit :- wikipedia

3.कालियादेह पैलेस शिप्रा नदी के किनारे यह एक भव्य महल है जिसका निर्माण 1458 ईसवीं में मंडू के सुल्तानों ने करवाया था।  महल की संचरना और फ़ारसी गुम्बद आपको बहुत आकर्षित करते हैं।

Credit :- Tripadvisor.co.uk

4.काल भैरव मंदिर इस मंदिर का निर्माण चंद्रसेन ने करवाया था। कहते हैं की काल भैरव भगवान शिव का ही एक अंश हैं। अपने आने वाले भक्तो की रक्षा वो खुद करते हैं। यहां कि खास बात है कि काल भैरव आज आज भी खुद शराब पीते हैं।

Credit :- kahi-suni.com

5.चिंतामन गणेश मंदिर कहते हैं की शिप्रा नदी के किनारे बने इस मंदिर में भगवान् गणेश की मूर्ती स्वयं प्रगट हुई थी। यह शहर का सबसे बड़ा गणेश मंदिर है।

Credit :- hindi.holidayrider.com

6.हरिसिद्धि मंदिर कहते हैं की इस मंदिर में स्वयं विक्रमादित्य पूजा करने आते थे। यह रुद्रसागर तलब के किनारे है। यह वैश्य समाज का प्रमुख मंदिर है।

Credit :- Speaking Tree

7.कालिदास संस्कृत अकादमी महाकवि कालिदास के नाम से बना ये संस्थान आज भी हमे भारत के गौरवशाली इतिहास की कई सारी कहानिया सुनाता है।

Credit :- wikipedia