खजुराहो में घूमने की प्रसिध्द जगह

Credit :- youngisthan.in

1.पुरातत्व संग्रहालय खजुराहो यह आश्चर्यजनक संग्रहालय मूल रूप से वर्ष 1910 में वे जार्डिन द्वारा बनाया गया था और 2016 में इसका पुनर्निर्माण किया गया था। यह संग्रहालय चंदेला के शासन के दौरान बनाए गए मंदिरों से 1500 से अधिक चित्रों को चित्रित करता है।

Credit :- asibhopal.nic.in

2.विश्वनाथ मंदिर विश्वनाथ मंदिर, जो खजुराहो में मंदिरों के पश्चिमी समूह का हिस्सा है, भगवान शिव का एक मंदिर है। यह मंदिर 101 छोटे शिव लिंगों से बना है। विश्वनाथ मंदिर हरियाली और भव्य वातावरण के बीच स्थित है।

Credit :- audleytravel.com

3.कंदरिया महादेव मंदिर यह मंदिर अपनी विशिष्ट वास्तुकला और दीवारों पर पुरुषों और महिलाओं की उचाई के लिए बनाया गया है। इन मंदिरों की उत्पत्ति 1050 में हुई थी और यह चंदेल राजाओं से अलग हो गया था।

Credit :- wikipedia

4.लक्ष्मण मंदिर लक्ष्मण मंदिर खजुराहो का सबसे पुराना मंदिर है और इसकी समानता कंदरिया महादेव मंदिर से है। यह मंदिर हिंदू भगवान विष्णु को समर्पित है और इसके गर्भगृह के रूप में वैकुंठ-विष्णु का चित्रण है।

Credit :- wikipedia

5.महाराजा छत्रसाल संग्रहालय छत्रसाल राजवंश द्वारा वर्ष 1955 में धुबेला झील के तट पर निर्मित खजुराहो में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह संग्रहालय आपको छत्रसाल राजवंश और उनकी विरासत और सांस्कृतिक विरासत के माध्यम से एक दिलचस्प अनुभव का आनंद कराता है।

Credit :- Trawell.in

6.अजयगढ़ किला मध्य प्रदेश के अजयगढ़ में अजयगढ़ किला, चंदेला राजवंश का एक महत्वपूर्ण वास्तुशिल्प स्मारक है। मध्यकालीन भारत के बारे में जानने के लिए और अधिक रहस्यमय इतिहास के प्रेमियों के लिए अजयगढ़ का किला अवश्य देखा जाना चाहिए।

Credit :- yahi hai jindgi

7.कलिंजर किला खजुराहो की विश्व खड़िया स्थल के पास कालिंजर किले का अभेद्य किला, दुनिया भर के सभी इतिहासकार यहां आते हैं। रणनीतिक रूप से स्थित इस किले पर प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक समय में कब्जा करने के लिए कई निर्णायक लड़ाई हुई थी।

Credit :- TripAdvisor

7.जावरी मंदिर खजुराहो समूह के मंदिरों के सुदूर पूर्व में स्थित है और भगवान विष्णु को समर्पित है, जावरी मंदिर खजुराहो में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। मंदिर की दीवारों को विभिन्न यौन मुद्राओं में विभिन्न पुरुषों और महिलाओं की उत्कृष्ट छवियों के साथ उकेरा गया है।

Credit :- wikipedia