यात्रा करने के लिए भारत के 10 प्रसिद्ध मंदिर

Credit :- blogspot.com

1.बद्रीनाथ हिमालय में उत्तराखंड क्षेत्र में स्थित, यह भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो विष्णु को समर्पित है। यह उन चार धामों में से एक है, जो भारत के सबसे पवित्र मंदिर हैं।  चार धाम चार दिशाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं, बद्रीनाथ उत्तर का प्रतिनिधित्व करते हैं। यहां केवल गर्मियों के महीनों में ही पहुँचा जा सकता है, जब मौसम अधिक सहनीय और कम सर्द होता है।

Credit :- blogpost.com

2.रामेश्वरम चार धामों का एक दूसरा मंदिर, रामेश्वरम , जिसे रामनाथस्वामी के नाम से भी जाना जाता है, दक्षिण का प्रतिनिधित्व करता है।तमिलनाडु के रूप में जाने जाने वाले क्षेत्र में भारत और श्रीलंका के बीच एक छोटे से द्वीप पर स्थित , मंदिर से कई मंदिर जुड़े हुए हैं। जो शिव को समर्पित है।

Credit :- blogpost.com

3.जगन्नाथ भारत के पूर्वी तट पर स्थित पुरी में जगन्नाथ मंदिर, चार चार धामों में से तीसरा है।जगन्नाथ पूर्व का प्रतिनिधित्व करता है, जो उचित है क्योंकि यह बंगाल की खाड़ी के ऊपर पूर्व की ओर दिखता है। यहां, कृष्ण भगवान की पूजा करते हैं।

Credit :- tripsavvy

4.द्वारिकाधीश अरब सागर पर द्वारका शहर में स्थित, द्वारकाधीश मंदिर चार धामों में से चौथा है, जो पश्चिम का प्रतिनिधित्व करता है। मंदिर स्वयं कृष्ण को समर्पित है और पीछे की ओर जाने वाली 56 सीढ़ियाँ है यह गोमती नदी के पास स्थित है, जो पूरी तरह से शांत और सुंदर है।

Credit :- Gujarat Tourism

5.श्री वीरुपाक्ष हम्पी के गांव में पाया गया, मंदिर हम्पी में कई अन्य इमारतों के साथ यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।विजयनगर साम्राज्य के दिनों में, 1336-1570ए.डी. के बीच, हम्पी इस प्रभावशाली साम्राज्य की गद्दी थी। श्री विरुपाक्ष भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो आश्चर्यजनक वास्तुकला से भरा है।

Credit :- wordzz.com

6.ब्रह्माजी मंदिर उत्तर पश्चिमी भारत के एक क्षेत्र में पुष्कर शहर जो कि पवित्र झील का घर है।इस पवित्र स्थान के बगल में स्थित भारत में सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो ब्रह्मा को समर्पित है ।

Credit :- thetoptours.com

7.केदारनाथ अब, भारत में सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक हिमालय में उत्तराखंड क्षेत्र में पाया जाता है।केदारनाथ एक अत्यंत पवित्र शिव मंदिर है जहां पहुंचने में सक्षम होने के लिए गर्मी के महीनों का इंतजार करना पड़ता है।8वीं शताब्दी के इस मंदिर की तीर्थ यात्रा के लिए पहाड़ों के माध्यम से 8 मील की चढ़ाई की आवश्यकता होती है, जो काफी कठिन हो सकता है।

Credit :- Flickr

8.काशी विश्वनाथ यह मंदिर गंगा नदी के किनारे वाराणसी शहर में मौजूद है।काशी विश्वनाथ की यात्रा को  भी मोक्ष प्राप्त करने का एक तरीका माना जाता है, जिसे कर्म के नियमों के माध्यम से पुनर्जन्म होने से परम मुक्ति कहा जाता है

Credit :- Pinterest

9.लिंगराज भारत के मंदिरों में सबसे पुराना और सबसे बड़ा मंदिर लिंगराज है, ओडिशा में स्थित, मंदिर शिव और विष्णु दोनों को समर्पित है; दो देवताओं के संयोजन को स्पष्ट रूप से हरिहर कहा जाता है।बिंदु सागर झील का भी अनुभव करना न भूलें, ऐसा माना जाता है कि इसमें उपचार गुण हैं और यह मंदिर के पीछे ही स्थित है।

Credit :- gosahin.com

10.अमरनाथ गुफा मंदिर उत्तरी भारत में बर्फीले हिमालय में स्थित, अमरनाथ गुफा मंदिर एक और पर्वतीय मंदिर है, जहां केवल गर्मियों में जाने की सलाह दी जाती है। यह की यात्रा में आमतौर पर पूरे पांच दिन लगते हैं।यह तीर्थयात्रा या बढ़ोतरी कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है, इसलिए अच्छी तैयारी करें और सुनिश्चित करें कि आपकी यात्रा के लिए आपके पास पर्याप्त आपूर्ति हो।

Credit :- hindudevotionalblog.com