मध्यप्रदेश की कुछ अनसुनी और अंजानी जगहें

Credit :- treksandtrails.org

1. सेंट्रल म्यूज़ियम इंदौर स्थित यह केंद्रीय संग्रहालय अपनी तरह का अनूठा संग्रहालय है, जिसमें मध्यकालीन और पूर्व मध्यकालीन युग से संबंधित हिंदू और जैन मूर्तियों का विशाल संग्रह है। और केंद्रीय संग्रहालय में 6 दीर्घाएँ हैं। इस  संग्रहालय की प्राचीन कलाकृतियां आपको भारत के इतिहास की यात्रा पर ले जायेगा।

Credit :- fabhotels.com

2. बुरहानपुर मध्य भारत के एक शांत कोने में तपती नदी के किनारे बसा बुरहानपुर कभी मुगल साम्राज्य की कई मस्जिदें, मकबरे और ऐतिहासिक मूल्यों के स्थान हैं।शहर के मध्य में स्थित जामी मस्जिद के दर्शन से शुरुआत करें। ठोस काले बेसाल्ट पत्थर से निर्मित, भवन खूबसूरती से आनुपातिक है। इसके अलावा मुगल राजाओं द्वारा निर्मित शाही किला, खरबूजा महल, ब्लैक ताज जैसी ऐतिहासिक जगहें भी है।इसके अलावा यह गुरुद्वारा बारी संगत भी है।

Credit :- treksandtrails.org

3. गोमटगिरी गोमटगिरी , इंदौर के पास एक छोटी पहाड़ी, जैन धर्म  के दिंगमबर संप्रदाय का महत्वपूर्ण पवित्र स्थान है।  हिलॉक समान रूप से गोमतेश्वर की लगभग 21 फीट की मूर्ति के लिए जाना जाता है जो श्रवणबेगोला की बाहुबली मूर्ति की प्रतिकृति है। यहां 24 संगमरमर के मंदिर जिसकी सुंदरता उनके शिखरों द्वारा निखरती है।

Credit :- Pinterest

4.कंचन घाट मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के बीच बसा एक खूबसूरत शहर ओरछा में बेतवा नदी के किनारे स्थित सबसे लोकप्रिय घाट  कंचना घाट है। यहां पर बुंदेला राजाओं और उनके वंश के सदस्यों की पंद्रह मंत्रमुग्ध करने वाली  स्मारक हैं।  इनकी यादें इन विशाल संरचनाओं में अंकित हैं यह राजवंश की महिमा को दर्शाती हैं। यहां से आप नदी के शानदार सूर्यास्त के दृश्यों का अनुभव ले सकते है।

Credit :- travelbeings.wordpress.com

5. देवगढ़ छिंडवाड़ा जिले में एक बेहद ही खूबसूरत गांव, देवगढ गांव। यह गांव 18वीं सदी में गोंड साम्राज्य की राजधानी होने के कारण इस गांव में एक से बढ़कर एक सुंदर और भव्य मंदिर और किले हैं। इनमें से ही एक मंदिर है दशावतार मंदिर, जो गुप्त वास्तुकला का एक अद्बभुत नमूना है। यहां देवगढ़ किला भी स्थित है।

Credit :- YouTube.com

6. मोहदी फॉल्स और मोहदी फॉल्स एक बोहोत ही खूबसूरत जगह हैं जहां ऊंचाई से गिरते पानी का मनमोहक दृश्य हमेशा रोमांचित करता है, ये प्रकृति और लैंडस्केप फोटोग्राफी के लिए एक अद्भुत  है।इस झरने तक  पहुंचने के लिए आपको ट्रैकिंग करनी पड़ती है।इस प्राचीन स्थान की यात्रा करने का सबसे उपयुक्त समय जुलाई से अक्टूबर तक है, जब जल स्तर बढ़ता है और इस शानदार झरने को लयबद्ध रूप से देखा जा सकता है।

Credit :- Pinterest

7. रजत प्रपात फॉल्स मध्य प्रदेश में पचमढ़ी में स्थित इस झरने को  सिल्वर फॉल्स के नाम से भी जाना जाता है।यह झरना अपनी प्राकृतिक सुंदरता और साहसिक ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है। सूरज की किरणे जब झरने से गिरते हुए पानी पर पड़ती है तो पानी इस तरह चमकता है जैसे पानी चांदी और हीरे से बना हो।अगर आप यहां जाते है तो सूर्योदय और सूर्यास्त एक ऐसी चीज है जिसे देखने से बिल्कुल भी नहीं चूकना चाहिए ।

Credit :- golfview.in

8. धूपगढ़ धूपगढ़ सतपुड़ा रेंज में महादेव पहाड़ियों का सबसे ऊँचा स्थान है जिसकी ऊँचाई 1,352 मीटर है। बेतवा नादिबका उद्गम स्थल होने के साथ साथ मध्य प्रदेश और मध्य भारत का भी उच्चतम बिंदु है।यह एक लोकप्रिय सूर्यास्त और सूर्योदय बिंदु है और नाम के पीछे यही कारण है।यह स्थान जबरदस्त ट्रेकिंग अवसर प्रदान करता है और आसपास के शानदार दृश्य भी प्रस्तुत करता है जैसे डचेस फॉल्स, हांडी खोह, प्रियदर्शनी पॉइंट आदि।

Credit :- thrillophilia.com