भारत में बर्फबारी देखने की  खूबसूरत जगहें

Credit :- Pinterest

1. मनाली: उत्कृष्ट दृश्यों और चिलिंग वाइब्स के लिए मनाली एक बोहोत ही खूबसूरत जगह है।शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में, मनाली हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी देखने के लिए लोगों का पसंदीदा स्थान भी है।एडवेंचर के शौकीन सोलंग वैली जा सकते हैं, जहां स्कीइंग जैसी कई एडवेंचर एक्टिविटीज का इंतजार रहता है।

Credit :- weekendthrill.com

2. मसूरी मसूरी उत्तराखंड में बर्फबारी देखने के लिए एक आदर्श स्थान है। हालांकि, अच्छी मात्रा में बर्फबारी देखने के लिए, मध्य दिसंबर और मध्य फरवरी के बीच मसूरी की यात्रा की योजना बनाना सबसे अच्छा है।जबकि मसूरी में सभी आकर्षण सर्दियों में जनता के लिए खुले होते हैं, माल रोड पर बर्फबारी के दौरान टहलने के अनुभव से बेहतर कुछ भी नहीं है।

Credit :- xyzblogs.com

3.शिमला पारिवारिक अवकाश के लिए ये एक बेहद खूबसूरत जगह है जब सर्दियों की छुट्टियों की बात आती है, तो शिमला की लोकप्रियता का मुकाबला कुछ भी नहीं है । इसलिए अगर आप हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी देखना चाहते हैं तो शिमला आपको निराश नहीं करेगा। यात्रा की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर और फरवरी के बीच है।

Credit :- Pinterest

4.गुलमर्ग सर्दियों में स्नोमैन और स्नोबॉल बनाने के अलावा और भी बहुत कुछ है। कश्मीर के गुलमर्ग जैसे स्थलों में , दुनिया भर से आने वाले स्कीयरों के लिए बर्फ की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। गुलमर्ग व्यापक रूप से भारत में सबसे अच्छा स्कीइंग गंतव्य के रूप में प्रशंसित है, न केवल इसकी सबसे अच्छी ढलान है, यह भारत की सबसे ऊंची और सबसे लंबी केबल कार परियोजनाओं में से एक है, गुलमर्ग गोंडोला।

Credit :- indiatimes

5.औली भारत में स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग का आनंद लेने की बात आती है, तो औली आना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।यह जगह जोशीमठ से शुरू होने वाली भारत की सबसे लंबी केबल कार सवारी के लिए भी प्रसिद्ध है। औली भारत की दूसरी सबसे ऊंची पर्वत नंदा देवी सहित हिमालय की चोटियों के मनोरम दृश्यों के साथ एक सुंदर गंतव्य है। जनवरी से फरवरी औली में बर्फबारी का समय होता है।

Credit :- travellerhunt.com

6.धनोल्टी भले ही धनोल्टी को अपने पड़ोसी हिल स्टेशन मसूरी जितनी लोकप्रियता न मिली हो, लेकिन यह निश्चित रूप से शीतकालीन पर्यटन के लिए सबसे अच्छी जगह है। अगर आप शांत वातावरण पसंद करते है तो धनौल्टी एक ऐसी जगह है जहां आप परिवार या पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं।आप धनोल्टी में दिसंबर की शुरुआत में बर्फबारी देख सकते हैं।

Credit :- reddit.com

7. नारकांडा ज्यादातर हिमाचल में कई यात्रा स्थलों के लिए पिटस्टॉप के रूप में माना जाता है, नारकंडा  बर्फ देखने के लिए एक बेहतरीन जगहों में से एक है।स्कीइंग का अवसर प्रदान करने के लिए नारकंडा भी धीरे-धीरे लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

Credit :- holidaytravel.co

8.जुलुक ज़ुलुक पूर्वी सिक्किम में स्थित है। यह स्थान पूर्वी हिमालय श्रृंखला की गोद में बर्फबारी, शांति और रोमांच का अनुभव करने के लिए पूर्वोत्तर भारत में शीर्ष रेटेड स्थानों में से एक है। जुलुक दिसंबर से फरवरी तक एक सफेद घास के मैदान में बदल जाता है, यहां आप बर्फ का मजा ले सकते है।

Credit :- Pinterest