ग्वालियर में घूमने की प्रसिध्द जगह

Credit :- thehistoryhub.com

1.ग्वालियर का किला मध्य प्रदेश में एक चट्टानी पहाड़ के ऊपर स्थित, यह अभूतपूर्व किला हमलों के दौरान अभेद्य था। किले ने कई ऐतिहासिक घटनाओं को देखा है और इसे गर्व से "भारत में किले के बीच मोती" कहा जाता है।

Credit :- hindi.holidayrider.com

2.सास बहू मंदिर इस मंदिर को मूल रूप से सहस्त्रबाहु मंदिर का नाम दिया गया था जो कई हाथों वाले भगवान विष्णु का दूसरा नाम है। कालांतर में धीरे-धीरे गलत उच्चारण से यह सास बहू मंदिर के नाम से प्रसिद्ध हुआ।

Credit :- Pinterest

3. जय विलास पैलेस जय विलास पैलेस में शाहजहाँ और औरंगज़ेब के युग से लेकर रानी लक्ष्मी बाई के शासनकाल के दौरान स्वतंत्रता आंदोलन तक का इतिहास का ग्वाह यह पेलैस है। यह महलनुमा स्मारक जयाजी राव सिंधिया द्वारा बनवाया गया था।

Credit :- cityfortal.com

4.गोपाल पर्वत गोपाचल पर्वत ग्वालियर किले में स्थित है और कुछ सदियों पुरानी जैन प्रतिमाओं को देखने के लिए एक शानदार जगह है। यह रॉक-कट मूर्तियों का एक समूह है जो किले के दक्षिण की ओर स्थित है और ग्वालियर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है । ये नक्काशियां 7वीं और 15वीं शताब्दी की हैं।

Credit :- wikipedia

5.पदावली और बटेश्वर  बटेश्वर 8वीं और 10वीं शताब्दी के मंदिरों का एक समूह है जबकि पदावली एक किला है जिसे 18वीं शताब्दी में बनाया गया था। अलग-अलग उम्र के इन चमत्कारों को देखने के लिए जा सकते हैं।

Credit :- expedia.com

6.गुजरी महल  गुजरी महल वास्तुकला प्रतिभा का एक आदर्श उदाहरण है जो 15वीं शताब्दी का है। इसका निर्माण राजा मान सिंह द्वारा ग्वालियर किले के परिसर में किया गया था, जो इसे किले की दीवारों के भीतर बंद छह महलों में से एक बनाता है।

Credit :- testbook.com