उत्तराखंड में यात्रा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान

Credit :- TripSavvy

1. देहरादून उत्तराखंड की राजधानी देहरादून हिमालय की तलहटी में स्थित है।प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, यह स्थान कुछ प्राचीन निर्माणों द्वारा शानदार वास्तुशिल्प प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध है। यहां आप सहस्त्रधारा, टाइगर फॉल्स , डाकू की ,गुफा, मिंड्रोलिंग मठ, टपकेश्वर मंदिर जेसी जगहों का लुफ्त उठा सकते है।

Credit :- Travelstart

2.नैनीताल नैनीताल को 'भारत का झील जिला' के रूप में जाना जाता है, यह एक घाटी में प्रसिद्ध नैनी झील के आसपास स्थित है। यह के कुछ प्रमुख आकर्षण है, नैनी झील, नैना पीक, टिफिन टॉप, जंगल में सेंट जॉन।

Credit :- OYO Rooms

3.मसूरी 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, 'पहाड़ियों की रानी' , मसूरी सुंदरता व्यक्तित्व है। यहाँ मसूरी में लोकप्रिय पर्यटक स्थान है, केम्प्टी फॉल्स, लाल टिब्बा, हैप्पी वैली, कैमल्स, बैक रोड, गन हिल, मसूरी झील,क्राइस्ट चर्च।

Credit :- lovetoknowindia.com

4.ऋषिकेश ऋषिकेश शांति और रोमांच का मिश्रण है। गंगा नदी और चंद्रभागा नदी के संगम पर इसका स्थान और शानदार पहाड़ियों के दृश्य और ट्रेकिंग, राफ्टिंग और कैंपिंग जैसी विभिन्न साहसिक गतिविधियाँ प्रकृति प्रेमियों को लुभाती हैं। यहां का लक्ष्मण झूला और नीलकंठ मंदिर बोहोत प्रसिद्ध है।

Credit :- Lonely Planet

5.हरिद्वार हरिद्वार को यहां स्थित बड़ी संख्या में मंदिरों और आश्रमों के कारण 'भगवान का प्रवेश द्वार' भी कहा जाता है। यह कुंभ मेले के लिए भी प्रसिद्ध है,हरिद्वार के कुछ प्रमुख आकर्षण है हर की पौड़ी, चंडी देवी मंदिर, माया देवी मंदिर।

Credit :- TripSavvy

6.केदारनाथ गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला में स्थित एक छोटा सा शहर केदारनाथ , हिंदू धर्म का पालन करने वालों के लिए सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में से एक माना जाता है। यहां का, केदारनाथ मंदिर, चोराबारी ताल,वासुकी ताल बोहोत प्रसिद्ध है।

Credit :- bizarexpedition.com

7.बद्रीनाथ बद्रीनाथ नर और नारायण पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित है। नीलकंठ चोटी की छाया में स्थित बद्रीनाथ के कुछ दर्शनीय स्थल है बद्रीनाथ मंदिर, हॉट स्प्रिंग्स, नीलकंठ चोटी, चरणपादुका, फूलों की घाटी

Credit :- findmessages.com

8.कौसानी यह जगह 350 किमी के राजसी हिमालय के दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। कौसानी के कुछ रुद्रधारी जलप्रपात और गुफाएँ ,लक्ष्मी आश्रम, अनासक्ति आश्रम काफी लोकप्रिय और प्रसिद्ध है।

Credit :- touristlink.com