स्टार्ट-अप न्यूज़

देश का यह विश्वविद्यालय दे रहा स्टार्टअप शुरू करने के लिए एक साल की छुट्टी, जानिए इस विश्वविद्यालय के बारें में

देश में इन दिनों स्टार्टअप को लेकर चर्चा जोरों पर है। देश में कई लोग अपने खुद स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं। इन स्टार्टअप्स को शुरू करने के लिए देश की सरकार और प्रशासन भी मदद कर रही है। अब इसी कड़ी में देश में स्टार्टअप को मदद करने के लिए एक शैक्षणिक संस्थान भी सामने आयी है। जो अपने शैक्षणिक संस्थान के छात्रों और शिक्षकों को स्टार्टअप शुरू करने के लिए एक वर्ष की छुट्टी देगा।

बिरला इंस्टीट्यूट दे रहा मौका

इस शैक्षणिक संस्थान का नाम है, बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस। जो अपने विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों को खुद का स्टार्टअप शुरू करने के लिए एक साल की छुट्टी देगा। ताकि उन्हें खुद का स्टार्टअप शुरू करने के लिए अपनी पढ़ाई या फिर नौकरी न छोड़ना पड़े। इस संस्थान स्टार्टअप की छुट्टी लेने के बाद आप चाहे तो एक साल बाद फिर से इस संस्थान में जुड़ सकते हैं।

संस्थान दे रहा विशेष सुविधा

संस्थान की इस पहल को लेकर संस्थान ने अपने बयान में कहा कि वह अपने छात्र और फैकल्टी मेंबर्स को स्टार्टअप शुरू करने के लिए एक साल की छुट्टी देगा। इसके अलावा इस पहल में संस्थान छात्रों और शिक्षकों के लिए एक विशेष सुविधा भी देगा। इसमें अगर छात्र स्टार्टअप शुरू करना चाहता है तो वह अपनी कंपनी रजिस्टर्ड कराने के लिए संस्थान के पते का इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन, इसके लिए उन्हें संस्थान से इजाजत लेनी होगी।

स्टार्टअप्स का हब है संस्थान

बिरला कंपनी का यह संस्थान स्टार्टअप्स का हब बन चुका है। इस संस्थान में पढ़ाई कर चुके लोगों ने 900 से ज्यादा स्टार्टअप शुरू किए हैं। इनमें Zeta, MPL, Swiggy, BigBasket और Groww समेत 13 से ज्यादा इंडियन यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की लिस्ट में शामिल हैं। वहीं बिग बास्केट, स्विगी और रेडबस के फाउंडर भी इस संस्थान में पढ़ाई कर चुके हैं।

Arpit Kumar Jain

Arpit Kumar Jain is a Journalist Having Experience of more than 5+ Years | Covering Positive News & Stories | Positive Action & Positive Words Changes the Feelings
Back to top button