प्रेरणादायक कहानियांस्टार्ट-अप न्यूज़

कभी होटल में काम कर हजारों रूपये कमाने वाला मध्यप्रदेश का यह व्यक्ति, अब घर बैठे कमा रहा लाखों रूपये

कहते हैं यदि किसी इंसान की सोच बड़ी हो तो वह अपने जीवन में कुछ भी कर सकता है। इसका सबसे ताजा उदाहरण हमें मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले के एक शख्स में देखने को मिला है। जो कभी एक छोटी होटल में वेटर का काम कर हजारों रूपये कमाते थे लेकिन आज वही व्यक्ति अपनी बड़ी सोच से खुद का बिजनेस खोलकर लाखों रूपये कमा रहे हैं।

वेटर का काम छोड़ शुरू किया बिजनेस

हम बात कर रहे हैं बुरहानपुर के योगेश महाजन की। जो कुछ साल पहले ही जिले की एक होटल में वेटर का काम करते थे। जहां उन्हें महीने हजारों रूपये मिलते थे। उन्हें पता था कि जीवन का अच्छे ढंग से गुजारा करने के लिए यह काफी नहीं है। इसलिए उन्होंने पहले बड़ा सोचा और फिर केले के चिप्स का बिजनेस शुरू किया और अब वह इस बिजनेस से महीनों के लाखों रूपये कमा रहे हैं।

आत्मनिर्भर भारत योजना से मिली मदद

हालांकि योगेश के लिए यह केले की चिप्स का बिजनेस शुरू करना आसान नहीं था। उन्होंने पहले खुद से घर पर केले की चिप्स बनाकर घर घर बेची। लेकिन उन्हें पता था कि इससे वह उनके बिजनेस को बड़ा नहीं बना सकते हैं। इसलिए उन्होंने इसे और बड़ा करने का सोचा। इसी दौरान उन्हें आत्मनिर्भर भारत योजना के बारे में पता चला। उन्होंने इस योजना के तहत तीन लाख रुपये का लोन लिया और उन्होंने चिप्स तलने के लिए बड़ी मशीनें खरीदीं और इसके बाद अपने बिजनेस को बढ़ाने में लग गए।

अब पूरे देश में फैला बिजनेस

बाद में उनका यह निवेश सही भी साबित हुआ। योगेश का बिजनेस निवेश के बाद बड़ी ही तेजी से फैल गया और अब उनके बनाए केले के चिप्स कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक खरीदे जाते हैं। साथ ही देश का ऐसा कोई प्रदेश नहीं है, जहां पर उनके चिप्स की पहुंच न हो।

Back to top button