गुड न्यूज़प्रेरणादायक कहानियां

ग्रेटर नॉएडा के रामवीर तंवर पीएम् मोदी भी कर चुके है जमकर तारीफ ‘PondMan’ के नाम से है मशहूर ।

इस अभियान की शुरुवात 2015 में हुई जिसके माध्यम से 40 से जयादा तालाबों को नया जीवन दे चुके है एवं सेंकडो तालाबों की साफ़ सफाई करा चुके है

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नॉएडा के रहने वाले युवा इंजिनियर रामवीर तंवर जाने जाते है तालाबों को पुनर्जीवन देने के अपने अनोखे जूनून के लिए, रामवीर ग्रेटर नॉएडा के छोटे से गाँव से निकल कर आज विश्व पटल पर अपनी पहचान बना रहे है , रामवीर पिछले छह सालो से इसे अंजाम दे रहे है, गौतम बुद्ध नगर, ग़ाज़ियाबाद, सहारनपुर , हरियाणा के पलवल , मानेसर , दिल्ली समेत करीब 40 तालाबों के नया जीवन दे चुके है।

रामवीर ने अपने इस अभियान की शुरुवात 2015 में ही कर दी थी , इस से पहले यह अभियान सिर्फ एक जागरूक अभियान था जिसमे लोगो को तालाबों के पुनर्जीवन के बारे में बताया जाता था , लेकिन इसके बाद वह अपनी अच्छी खासी MNC की नौकरी की छोड़ कर पूरी तरह से इसमें लग गए और तालाबों को अतिक्रमण से आज़ाद करवा कर उनका सौंदर्यकरण एवं पुनर्जीवित करना शुरू कर दिया। रामवीर आज इस कार्य नै अकेले नहीं है, आज उनके साथ लगभग 15 से ज्यादा लोगो की टीम है जो इस कार्य मैं उनका हाथ बाटतें है।

तालाब के पुनर्जीवन के लिए छोड़ दी थी अपनी नौकरी

रामवीर तंवर पेशे से मैकेनिकल हैं उन्होंने 2018 में अपनी नौकरी छोड़ दी थी और तालाब के सुंदरीकरण एवं पुनर्जीवन के कार्य में पूरी तरह लग गए। अब उनकी पहचान पोंड मैन ऑफ इंडिया के रूप में बन चुकी है। लोगों को तालाबों की सफाई एवं पुनर्जीवन के कार्य से जोड़ने के लिए उनका कार्यक्रम सेल्फी विद पोंड महत्व पूर्ण रहा उसके माध्यम से लोगों को तालाबों के महत्व और उनकी दुर्दशा के बारे में बताया और समझया गया जिससे अधिक तालाबों को बचाया जा सके।

रामवीर तंवर ने बताया जब शुरुआत में जब उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर तालाबों की सफाई में जुटे तो कई महीनों तक उन्होंने अपने परिवार को इस बात की भनक तक नहीं लगने दी। उन्हें डर था कि परिवार कहीं ये ना सोचें की इतनी पढ़ाई के बाद भी हमारा बेटा तालाबों की सफाई कर रहा है। आज रामवीर के उसी परिवार को रामवीर पर गर्व है। ना सिर्फ़ परिवार बल्कि पीएम मोदी से लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, ग्रेटर नॉएडा के सांसद महेश शर्मा, वहां के लोकल विधायक धीरेन्द्र सिंह सब रामवीर की तारीफ में कसीदे पढ़ चुके है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में रामवीर तंवर की खूब तारीफ की थी।

रामवीर तंवर का यह कार्य प्रधानमंत्री मोदी को भी खूब पसंद आ गया और उन्होंने अपने कार्यक्रम मन की में रामवीर की जमकर तारीफ की। पीएम मोदी ने रामवीर तंवर को बताया अन्य लोगों के लिए प्रेरणास्रोत ।

अब तक 40 से अधिक तालाब कर चुके हैं पुनर्जीवित, मिल चुके हैं कई पुरुष्कार

अपनी नौकरी छोड़ रामवीर तंवर ने तय किया कि वह खुद बच्चों के साथ मिलकर घर-घर जायेंगे एवं लोगों को पानी की बचत करने के लिए प्रेरित करेंगे । धीरे-धीरे लोगों को उनकी यह बातें समझ आने लगी और उनकी पानी बचाने की मुहिम रंग लाने लगी थी । फिर तो एक के बाद एक रोजाना लोग रामवीर के इस अभियान से जुड़ते चले गए। आज वह उनके आपने गांव के साथ यूपी के कई अन्य इलाके की तस्वीर बदल चुके हैं । 40 से ज्यादा तालाबों को नया जीवन दे चुके हैं, सैकड़ों तालाबों की साफ़ -सफाई कर चुके हैं। रामवीर तंवर को इस काम के लिए कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। अब रामवीर पुरे देशभर में ‘PONDMAN’ के नाम से काफी मशहूर हो गए हैं।

Back to top button