स्टार्ट-अप न्यूज़

सरकार ने जारी की स्टार्टअप्स को अच्छी सुविधा और माहौल देने वाले राज्यों की सूची, यह बड़ा राज्य बना सर्वश्रेष्ठ

भारत देश बड़ी ही तेजी से स्टार्टअप का हब बनता जा रहा है। देश में रोजाना सैकडों की संख्या में नए स्टार्टअप शुरू हो रहे हैं। हाल ही में एक एजुटेक स्टार्टअप देश का 101वां यूनिकॉर्न स्टार्टअप बना था। अब इसी स्टार्टअप के बढ़ते ट्रेड को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने हाल ही में देश के स्टार्टअप के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्यों की सूची जारी की।

सरकार ने जारी की सूची

जहां पिछले 12 महीनों में देश में सबसे ज्यादा और सबसे सफल स्टार्टअप शुरू हुए हैं।जहां सूची के अनुसार स्टार्टअप को मजबूती देने में उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड नेतृत्वकर्ता राज्य बनकर उभरे हैं। जबकि, नए उद्यमियों के लिए स्टार्टअप का वातावरण बनाने में गुजरात, कर्नाटक व मेघालय सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य हैं। मेघालय को एक करोड़ से कम आबादी वाले छोटे राज्यों में शामिल किया गया है। वहीं, गुजरात को लगातार तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य का दर्जा मिला है।

शीर्ष प्रदर्शन वाले राज्य : केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर

नेतृत्वकर्ता राज्य : उत्तर प्रदेश, पंजाब व उत्तराखंड के अलावा तमिलनाडु, अंडमान-निकोबार आइलैंड, अरुणाचल प्रदेश एवं गोवा

आकांक्षी नेतृत्वकर्ता: छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, पुडुचेरी और नगालैंड

उभरते स्टार्टअप परिवेश वाले राज्य : आंध्र प्रदेश, बिहार, मिजोरम, लद्दाख

यह सूची के मापदंड

वही आपको बता दें कि 24 राज्यों और 7 केंद्रशासित प्रदेशों की स्टार्टअप रैंकिंग पांच श्रेणियों में की गई है। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य, शीर्ष प्रदर्शन वाले राज्य, नेतृत्वकर्ता, आकांक्षी नेतृत्वकर्ता और उभरता स्टार्टअप परिवेश। इस रैंकिंग को उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने तैयार किया है। यह रैंकिंग उद्यमियों को बढ़ावा देने और स्टार्टअप परिवेश विकसित करने के लिए की गई पहल पर आधारित है।

भारत को स्टार्टअप्स में शीर्ष पर लाना है – मंत्री

डीपीआईआईटी के सचिव अनुराग जैन ने कहा कि देश में स्टार्टअप के लिए कारोबारी माहौल को आसान बनाने में रैंकिंग जैसी कवायद की अहम भूमिका है। वही इसको लेकर देश के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए फंड ऑफ फंड्स, आयकर में तीन साल तक छूट जैसे कई उपाय किए हैं। स्टार्टअप परिवेश के लिहाज से भारत इस समय दुनिया में तीसरे स्थान पर है, जिसे शीर्ष पर लाना है।

Arpit Kumar Jain

Arpit Kumar Jain is a Journalist Having Experience of more than 5+ Years | Covering Positive News & Stories | Positive Action & Positive Words Changes the Feelings
Back to top button