Uncategorized

केंद्र सरकार स्टार्टअप्स के लिए लायी जेनिसिस स्टार्टअप प्रोग्राम, अब स्टार्टअप्स को 750 करोड़ रूपये समर्थन राशि भी मिलेगी

भारत देश स्टार्टअप के मामले में बड़ी ही तेजी से आगे बढ़ रहा है। स्टार्टअप के मामले में भारत दुनिया में संयुक्त राज्य अमेरिका, इंग्लैंड और चायना जैसे बड़े देशों को टक्कर दे रहता है। देश में कई स्टार्टअप बड़ी तेजी से यूनिकॉर्न स्टार्टअप में बदल रहे हैं। यही कारण है कि भारत में सरकार भी स्टार्टअप को प्रोत्साहित कर रही है और स्टार्टअप के लिए नयी योजनाएं लेकर आ रहे हैं। अब एक बार केंद्र देश के स्टार्टअप के लिए एक बहुत बड़ी योजना लेकर आ रही है। जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

स्टार्टअप के लिए लांच हुआ जेनिसिस प्रोग्राम

केन्द्र सरकार स्टार्टअप को और अधिक बढ़ावा देने के लिए जल्द ही जेनिसिस स्टार्टअप प्रोग्राम लांच करने जा रही है। जहां सरकार स्टार्टअप कल्चर को अब और बढ़ावा देने के लिए अगले 5-6 साल में 10,000 से अधिक स्टार्टअप्स को जेनेसिस कार्यक्रम के तहत इंसेंटिव देगी। जिससे देश में उभरते हुए स्टार्टअप्स को मदद मिले और देश में स्टार्टअप तेजी से आगे बढ़ पाए।

केन्द्रीय सचिव ने दी जानकारी

इसको लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अलकेश कुमार ने कहा है कि ज्यादातर स्टार्टअप लिए फंडिंग की व्यवस्था करना कोई बड़ा मसला नहीं है। उन्होंने कहा अब सरकार अगले चरण की ओर बढ़ रही है जिसमें जेनेसिस आने वाला है। बकौल सचिव, इस कार्यक्रम के तहत 10,000 से अधिक स्टार्टअप्स को अगले 5-6 साल में इन्सेंटिव देने की तैयारी है।

750 करोड रूपये की समर्थन राशि भी मिलेगी

वही आपको बता दें कि इनोवेटेड स्टार्टअप्स के लिए सरकार ने 750 करोड़ रुपये की समर्थन राशि का भी ऐलान किया था। सरकार ने इससे पहले साल की शुरुआत में स्टार्टअप्स के लिए एक इक्विटी फंड बनाने की बात कही थी, जिसमें उसकी हिस्सेदारी 20 फीसदी तक सीमित रहेगी। इसके अलावा केंद्र व राज्य सरकारें स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए रैंकिंग भी जारी करती हैं। रैंकिंग की शुरुआत 2018 में की गई थी। 30 से ज्यादा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की स्टार्टअप पॉलिसी हैं। इसके अलावा 27 राज्यों के पास अपने स्टार्टअप पोर्टल भी हैं।

Arpit Kumar Jain

Arpit Kumar Jain is a Journalist Having Experience of more than 5+ Years | Covering Positive News & Stories | Positive Action & Positive Words Changes the Feelings
Back to top button