एंटरप्रेन्योरशिपऔरतेंप्रेरणादायक कहानियां
Trending

चायवालों के बाद देशभर में फेमस हुई चायवाली, चाय के स्टॉल पर भी लिखी आकर्षित पंचलाइन

जब से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चायवाला होने की बात कही तब से मानो देश में चायवाला होने एक नया प्रोफेशन बन गया है। वही देश में आज कल चाय वाले काफी प्रसद्धि पा रहे है। चाहे फिर वो एमबीए चाय वाले प्रफुल्ल बिलोरे हो या फिर चाय सुट्टा बार के अनुभव दुबे हो , अब इस सूची एक और नाम जुड़ गया है लेकिन ये चाय वाला नहीं बल्कि चाय वाली है। जो बिहार के पटना से ताल्लुक रखती है , इस लड़की का नाम प्रियंका गुप्ता हैं , जो आज कल देश भर में अपने चाय के बिजनेस के कारण चर्चा में है , आइये जानते चायवाली प्रिंयका गुप्ता की कहानी को।

वीमेंस काॅलेज के पास लगाती है चाय स्टाॅल

वाराणसी से की स्नातक डिग्री

प्रियंका गुप्ता पटना में रहती है। वह मूल रूप से पूर्णिया के बनमनखी की रहने वाली हैं। वे अपने परिवार में सबसे बड़ी लड़की है, उनके दो छोटे भाई है। प्रियंका ने साल 2019 में वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद वे कई साल तक प्रतियोगी की परीक्षा की तैयारी करती रही लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। साथी कई जगह नौकरी भी देखी पर कही कुछ नहीं मिला। इसके बाद वें काफी निराश हो गयी, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आत्म निर्भर बनाने का ठाना और खुद की चाय की दुकान खोलने का सोचा।

एमबीए चाचायवाला से ली प्रेरणा

एमबीए चाय वाला प्रफुल्ल से हुई प्रेरित

इसके बाद प्रियंका ने प्रफुल्ल बिलोरे के बारे में जाना और उनके वीडियो देखे। जिनसे उन्हें चाय की दुकान खोलने का आईडिया। इसके बाद उन्होंने सोचा चायवाले तो बहुत हैं, तो कोई चायवाली क्यों नहीं हो सकती। इसके बाद प्रियंका ने चाय की दुकान खोलने का सोचा। इसके बाद उन्होंने पटना में कई जगह जगह देखी लेकिन कही की भी जगह उन्हें समझ नहीं आयी , इसके बाद उन्हें पटना का विमेंस कॉलेज की जगह पसंद आयी जो उनके सुरक्षित भी थी साथ ही उनके दुकान के लिए भी अच्छी थी। प्रियंका को दुकान के लिए तो जगह मिल गयी लेकिन दुकान को चालू करने के लिए उनके पास पर्याप्त पूँजी नहीं थी।

दोस्तों ने की मदद

उन्होंने कई बैंक से लोन लेने की कोशिश की भी की लेकिन सभी जगह से उन्हें निराशा हाथ लगी। इसके बाद उनके दोस्तों ने उनकी मदद की। प्रियंका के दोस्तों ने उन्हें उनका बिजनेस चालू करने के लिए 30 हज़ार रूपये दिए। प्रियंका ने 11 अप्रैल को पटना वीमेंस कालेज के पास चाय की दुकान खोल दी। जो कुछ ही दिनों में चल निकली।

स्टाॅल पर लिखी आकर्षित पंचलाइन

प्रियंका अपने ग्राहकों को पान, अदरक, इलाचयी, मसाला चाय पिलाती है। उनकी दुकान पर चाय की कीमत 15-20 रुपये के बीच है। प्रियंका की चाय के अलावा उनकी दुकान के स्टॉल पर लिखी पंचलाइन भी काफी आकर्षित है। जहां उन्होंने बैनर पर पंचलाइन ‘पीना ही पड़ेगा’, ‘और सोच मत.. चालू कर दे बस’, ‘लोग क्या सोचेंगे अगर, ये भी हम सोचेंगे, तो फिर लोग क्या सोचेंगे’ लिखा है। उनकी दुकान पर सर्वाधिक पटना कॉलेज की लड़किया आती है, जो चाय पीने के साथ उनके हौसले को भी बढाती है।

Back to top button